पीएम मोदी आज मेरठ से करेंगे चुनावी शंखनाद, मेगा रैली में मंच साझा करेंगे जयंत चौधरी

Lok Sabha Election 2024: पश्चिमी उत्तर प्रदेश का रण जीतने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजग के मित्र दलों के साथ आज पश्चिमी यूपी को मथेंगे। रविवार को मेरठ में शंखनाद रैली से प्रधानमंत्री चुनावी आगाज करेंगे। 15 साल बाद राजग का हिस्सा बने रालोद मुखिया जयंत चौधरी भी उनके साथ मंच साझा करेंगे। भाजपा ने इस सीट से चार दशक पहले टीवी सीरियल ‘रामायण’ में भगवान राम की भूमिका निभाने वाले अरुण गोविल को उम्‍मीदवार बनाया है। 2014 और 2019 के बाद यह लगातार तीसरा मौका होगा, जब मोदी यूपी के चुनावी कैंपेन की शुरुआत मेरठ से करेंगे। इसके बाद मुरादाबाद और सहारनपुर में प्रधानमंत्री की दो चुनावी रैलियां प्रस्तावित हैं। जबकि गृहमंत्री अमित शाह एक बार फिर तीन अप्रैल को जाट लैंड में मुजफ्फरनगर से चुनाव प्रचार शुरू करेंगे।

शनिवार को मेरठ में शंखनाद रैली की मैराथन तैयारी चलती रही। भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी के अनुसार शंखनाद रैली में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रालोद मुखिया चौधरी जयंत सिंह, अपना दल की अनुप्रिया पटेल, सुभासपा के ओमप्रकाश राजभर और निषाद पार्टी के संजय निषाद भी मंच पर होंगे। इस तरह यह राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की रैली होगी।

पांच सीटों की होगी रैली
भाजपा पदाधिकारियों के अनुसार, रविवार को होने वाली रैली मेरठ, बागपत, मुजफ्फरनगर, कैराना और बिजनौर लोकसभा सीटों पर केंद्रित रहेगी। रालोद के खाते में बिजनौर और बागपत की सीटें हैं। तीन लोकसभा सीटें भाजपा के पास हैं।

शाह ने फिर मुजफ्फरनगर को चुना
वहीं गृहमंत्री अमित शाह ने अपने चुनावी अभियान के श्रीगणेश के लिए एक बार फिर मुजफ्फनरनगर को चुनाव है। उनका तीन अप्रैल को मुजफ्फरनगर में कार्यक्रम प्रस्तावित है। उन्होंने यूपी के विधानसभा चुनाव में भी 29 जनवरी 2022 को यहीं से प्रचार शुरू किया था।

मोदी-भाजपा दोनों के लिए लकी रहा मेरठ
तब भी चुनाव अभियान पीएम ने मेरठ से शुरू किया था और यह मोदी और भाजपा दोनों के लिए काफी लकी साबित हुआ था। 2019 में पीएम मोदी ने 28 मार्च को मेरठ में चुनावी रैली की थी। तब पहले चरण में आठ सीटों पर होने वाले चुनाव में मेरठ, मुजफ्फरनगर, बागपत, गौतमबुद्धनगर, सहारनपुर, बिजनौर, गाजियाबाद और कैराना लोकसभा क्षेत्र शामिल थे। इस बार पहले चरण में सहारनपुर, कैराना, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत सीटों पर चुनाव होना है।

2014 का प्रदर्शन दोहराने की चुनौती
भाजपा के सामने इस बार 2014 का प्रदर्शन दोहराने की चुनौती होगी। तब भाजपा ने पश्चिमी यूपी की सभी 14 सीटें जीतकर विपक्ष का सफाया कर दिया था। जबकि 2019 में सपा-बसपा और रालोद के महागठबंधन से भगवा खेमे को कड़ी चुनौती मिली थी। तब पश्चिम की बिजनौर, नगीना, सहारनपुर व अमरोहा सीट पर बसपा ने जीत दर्ज की थी। जबकि सपा ने संभल, मुरादाबाद व रामपुर सीटें जीती थीं। भाजपा की झोली में सात सीटें आई थीं। इनमें मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, मुजफ्फरनगर, बागपत, बुलंदशहर, कैराना सीटें शामिल थीं।

आठों सीटों को कवर करेंगे पीएम
जहां तक भाजपा के मिशन पश्चिम का सवाल है तो पीएम अभी इस बेल्ट में तीन चुनावी रैलियां करने वाले हैं। मेरठ के बाद पार्टी ने अगली दो रैलियां सहारनपुर व मुरादाबाद में प्रस्तावित की हैं। इन रैलियों के जरिए पहले चरण की मुरादाबाद व सहारनपुर मंडल की सीटों के अलावा बरेली मंडल की पीलीभीत सीट को कवर करेंगे। पीएम की मेरठ रैली में पांच लोकसभा क्षेत्रों को शामिल किया गया है। इनमें मेरठ, मुजफ्फरनगर, कैराना, बागपत और बिजनौर हैं। इनमें मुजफ्फरनगर, कैराना और बिजनौर सीटें पहले चरण में शामिल हैं।

शाह ने फिर मुजफ्फरनगर को चुना
वहीं गृहमंत्री अमित शाह ने अपने चुनावी अभियान के श्रीगणेश के लिए एक बार फिर मुजफ्फनरनगर को चुनाव है। उन्होंने यूपी के विधानसभा चुनाव में भी 29 जनवरी 2022 को यहीं से प्रचार शुरू किया था। तब उन्होंने मुजफ्फरनगर दंगों के जख्मों की यादें ताजा की थीं। अब तीन अप्रैल को उनकी मुजफ्फरनगर में चुनावी सभा प्रस्तावित है।

योगी ने गर्माया पश्चिम
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पश्चिम का मोर्चा पहले ही संभाल लिया है। उन्होंने 28 मार्च को मुजफ्फरनगर, शामली और सहारनपुर में प्रबुद्ध सम्मेलनों को संबोधित किया। जबकि 29 मार्च को अमरोहा और बिजनौर के प्रबुद्ध सम्मेलनों के जरिए पश्चिमी यूपी को गर्माया। इन सम्मेलनों के जरिए प्रबुद्धजनों के बीच योगी ने यूपी में कानून व्यवस्था के सुधार, विकास, राम मंदिर निर्माण सहित केंद्र और प्रदेश सरकार के कामों और एजेंडे को मजबूती से रखा।

मेरठ के बाद सहारनपुर और मुरादाबाद में रैली
मेरठ के बाद पार्टी ने अगली दो रैलियां सहारनपुर व मुरादाबाद में प्रस्तावित की हैं। इन रैलियों के जरिए पहले चरण की मुरादाबाद व सहारनपुर मंडल की सीटों के अलावा बरेली मंडल की पीलीभीत सीट को कवर करेंगे। मेरठ रैली में पांच लोकसभा क्षेत्रों को शामिल किया गया है। इनमें मेरठ, मुजफ्फरनगर, कैराना, बागपत व बिजनौर हैं। मुजफ्फरनगर, कैराना, बिजनौर सीटें पहले चरण में शामिल हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper