पीपीएफ -सुकन्‍या समृद्ध‍ि न‍िवेशकों के ल‍िए द‍िवाली से पहले ‘बुरी खबर’! सरकार ने ल‍िया यह बड़ा फैसला

नई दिल्ली। यद‍ि आप भी सरकार की स्‍मॉल सेव‍िंग स्‍कीम में न‍िवेश करते हैं तो यह खबर आपके ल‍िए है. र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया की तरफ से प‍िछले तीन बार से रेपो रेट में इजाफा क‍िया जा रहा है. इसके बाद उम्‍मीद थी क‍ि सरकार त‍िमाही समीक्षा में छोटी बचत योजनाओं में न‍िवेश करने वालों को ब्‍याज दर बढ़ाकर खुशखबरी दे सकती है. लेक‍िन सरकार की तरफ से कुछ ही सेव‍िंग स्‍कीम पर ही ब्‍याज दर बढ़ाने का ऐलान क‍िया गया है.

आपको बता दें सरकार ने कुछ स्‍मॉल सेव‍िंग स्‍कीम पर ही ब्याज दरों में 0.3 प्रतिशत तक की वृद्धि करने का न‍िर्णय ल‍िया है. अर्थव्यवस्था में इस समय ब्याज दरें मजबूत हो रही हैं, जिसके मद्देनजर सरकार ने यह कदम उठाया है. हालांकि नौकरीपेशा के बीच पसंदीदा सेव‍िंग स्‍कीम पीपीएफ पर ब्याज 7.1 प्रतिशत पर बरकरार रखा गया है. इसके अलावा राष्ट्रीय बचत पत्र पर भी ब्याज दर को 6.8 प्रतिशत पर कायम रखा है. इसके अलावा सुकन्‍या समृद्ध‍ि की ब्‍याज दर में भी क‍िसी तरह का बदलाव नहीं क‍िया गया है.

पांच अन्य योजनाओं जिनपर मिलने वाली इनकम टैक्‍सेबल होती है, पर ब्याज दरों में 0.3 प्रतिशत तक की वृद्धि की गई है. इस बदलाव के बाद डाकघर में तीन साल की जमा पर अब 5.8 प्रतिशत ब्याज मिलेगा. अभी तक यह दर 5.5 प्रतिशत थी. इस तरह चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में ब्याज दर में 0.3 प्रतिशत की वृद्धि होगी.

वित्त मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी बताया गया क‍ि अक्टूबर-दिसंबर की तिमाही के लिए सीन‍ियर स‍िटीजन सेव‍िंग स्कीम पर अब 7.6 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा. अभी तक इस पर 7.4 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है. किसान विकास पत्र की अवधि और ब्याज दर दोनों में संशोधन किया गया है. इसके तहत किसान विकास पत्र पर ब्याज 6.9 प्रतिशत से बढ़कर 7.0 प्रतिशत हो गया है. अब यह 124 महीने के बजाय 123 महीने में मैच्‍योर होगा.

मासिक बचत योजना पर अब 6.6 के बजाय 6.7 प्रतिशत ब्याज दिया जाएगा. आरबीआई मई से प्रमुख नीतिगत दर रेपो में 1.4 प्रतिशत की वृद्धि कर चुका है. इसके चलते बैंक जमा पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर रहे हैं. पांच साल की ‘रेकरिंग’ या अनुवर्ती जमा पर ब्याज पहले की तरह 5.8 प्रतिशत मिलेगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper