बाइडन ने सेमीकंडक्टर को लेकर ऐतिहासिक बिल पर किए हस्ताक्षर, चीन से मुकाबले की तैयारी

वॉशिंगटन: व्हाइट हाउस ने माइक्रोन को मेमोरी चिप निर्माण में 40 बिलियन डॉलर के निवेश की घोषणा की, जो अमेरिकी बाजार हिस्सेदारी को 2% से 10% तक बढ़ा देगा। राष्ट्रपति जो बाइडन ने मंगलवार को अमेरिकी सेमीकंडक्टर उत्पादन और अनुसंधान के लिए सब्सिडी में 52.7 बिलियन डॉलर प्रदान करने और अमेरिका को चीन के मुकाबले अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने की दिशा में एक ऐतिहासिक बिल पर हस्ताक्षर किए। बाइडन ने कहा, भविष्य अमेरिका में बनने जा रहा है। अमेरिका में यह सदियों में एक बार किए जाने वाला निवेश है। बाइडन ने कहा कि चिप कंपनियां निवेश कर रही हैं, हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि अमेरिकी वाणिज्य विभाग अनुदान की समीक्षा के लिए नियम कब लिखेगा और परियोजनाओं में कितना समय लगेगा।

कुछ रिपब्लिकन चिप्स बिल पर हस्ताक्षर करने के दौरान व्हाइट हाउस के लॉन में बाइडन के साथ मौजूद थे। माइक्रोन, इंटेल, लॉकहीड मार्टिन, एचपी और एडवांस्ड माइक्रो डिवाइसेस (AMD.O) के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों ने भी इसमें भाग लिया। व्हाइट हाउस ने कहा कि बिल के पारित होने से नए चिप निवेश को बढ़ावा मिल रहा है। क्वालकॉम ने सोमवार को ग्लोबलफाउंड्रीज न्यूयॉर्क कारखाने से सेमीकंडक्टर चिप्स में अतिरिक्त 4.2 बिलियन डॉलर खरीदने के लिए सहमति व्यक्त की, जिससे 2028 तक खरीद में 7.4 बिलियन डॉलर की की कुल प्रतिबद्धता हुई।

व्हाइट हाउस ने माइक्रोन को मेमोरी चिप निर्माण में 40 बिलियन डॉलर के निवेश की घोषणा की, जो अमेरिकी बाजार हिस्सेदारी को 2% से 10% तक बढ़ा देगा। प्रगतिवादियों ने तर्क दिया कि बिल लाभदायक चिप्स कंपनियों के लिए एक सस्ता तरीका है जिससे पहले अमेरिकी संयंत्र बंद हो जाते थे। बाइडन ने मंगलवार को तर्क दिया कि यह कानून कंपनियों को खाली चेक नहीं सौंप रहा है। कानून का उद्देश्य लगातार कमी को दूर करना है जिसने कारों, हथियारों, वॉशिंग मशीन और वीडियो गेम सब कुछ प्रभावित किया है। हजारों कारें और ट्रक दक्षिण-पूर्व मिशिगन में चिप्स के इंतजार में खड़े रहते हैं क्योंकि इसकी कमी का असर वाहन निर्माताओं पर पड़ रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper