बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा बैठक सम्पन्न

बरेली, 21 दिसम्बर। मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश की अध्यक्षता में कल बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा बैठक विकास भवन के सभागार में सम्पन्न हुई।

मुख्य विकास अधिकारी ने बेसिक शिक्षा विभाग की संचालित योजनाओं की समीक्षा करते हुए पाया कि जनपद के विद्यालयों के निरीक्षण में 87 प्रतिशत है, जिसमें विकासखंड क्यारा व रामनगर आदि का निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष कम पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि विद्यालयों के निरीक्षण की प्रगति को बढ़ाया जाए और जो लक्ष्य निर्धारित है उसको पूर्ण करते हुए इसकी सूचना आगामी बैठक होने से पूर्व उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने मिड-डे-मील व छात्र/छात्राओं की उपस्थिति की समीक्षा के दौरान पाया कि विकासखंड मीरगंज, भोजीपुरा व बरेली शहर में बच्चों की उपस्थिति निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष कम है जिस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि इसमें सुधार लाते हुए विद्यालयों निर्धारित लक्ष्य को पूर्ण किया जाए।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि जनपद के जिन विद्यालयों के प्रधानाचार्यों द्वारा लापरवाही की जा रही है ऐसे प्रधानाचार्यों को चिन्हित कर उनके खिलाफ आवश्यक कार्यवाही की जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि जिन जर्जर विद्यालयों की बिल्डिंग का मूल्यांकन हो गया है उनके धवस्तीकरण करने की आवश्यक कार्यवाही की जाए। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए कि कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में टाइल्स कार्य कराया जाना था जो कि अभी तक कार्य प्रारंभ नहीं हुआ है, एडीओ पंचायत को कार्य में लगाकर यथाशीघ्र प्रारंभ कराया जाये। उन्होंने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए जिन विद्यालयों में सोलर पंप, दिव्यांग शौचालय, स्मार्ट टीवी आदि हैं वह संचालित रहें।

बैठक में परियोजना अधिकारी तेजवंत सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक देवकी सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय सिंह, समस्त खंड विकास अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper