बेहद काम का है AC से निकलने वाला पानी, भूलकर भी ना करें बरबाद, यहां देखे…

नई दिल्ली। गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है और इस दौरान बहुत से लोगों ने AC चलाना शुरू कर दिया है. AC ठंडी हवा देने के साथ-साथ पानी भी निकालता है. अक्सर यह पानी यूं ही बरबाद होता है.

AC निकालता है पानी
आज आपको बताने जा रहे हैं कि AC से निकलने वाले पानी को कहां-कहां इस्तेमाल किया जा सकता है.

AC का पानी कहां करें यूज़
AC चलाने के दौरान उससे निकलने वाले पानी को बाल्टी या बड़ी बोतल में स्टोर कर सकते हैं. इसके बाद उसे सफाई आदि के काम में इस्तेमाल किया जा सकता है.

स्टोर कर सकते हैं AC का पानी
AC से निकलने वाले पानी को यूजर्स चाहें तो कपड़ों की धुलाई आदि में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा बर्तनों की धुलाई में भी यह यूजफुल है.

कपड़े धोने में भी यूज
AC से निकलने वाला पानी काफी साफ होता है और इसे कूलर आदि में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आमतौर पर कूलर में बोरिंग का पानी डालते हैं, जिससे कूलर के मैकेनिज्म में जंग लग जाती है और वह जल्दी खराब हो जाता है.

कूलर के लिए भी उपयोगी
AC से निकलने वाले पानी को बैटरी में डालना चाहिए या नहीं, ये एक चर्चा का विषय है. दरअसल, बहुत से एक्सपर्ट इसकी सलाह नहीं देते हैं.

बैटरी में डाल सकते हैं AC पानी?
बैटरी में AC से निकलने वाला पानी डालना चाहिए, उसको लेकर बैटरी कंपनियों की तरफ से कोई रेकेमेंडेशन नहीं है. कोई भी गलत इलेक्ट्रोलाइट सोल्यूशन की वजह से इन्वर्टर की बैटरी को नुकसान हो सकता है.

खराब हो सकती है बैटरी
AC से निकलने वाले पानी को स्टोर करना कई लोगों को उलझन भरा लग सकता है, लेकिन बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा ने एक पोस्ट को रिशेयर किया था.

AC का पानी ऐसे करें स्टोर
आनंद महिंद्रा द्वारा रिशेयर पोस्ट में एक यूजर्स ने AC से निकलने वाले पानी को रिस्टोर करने का परफेक्ट तरीका बताया और उसे आसानी से दूसरे कामों में इस्तेमाल कर सकते थे.

ASB news India se sabhar

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper