मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में विकास प्राथमिकताओं वाले कार्यक्रमों की मण्डलीय समीक्षा बैठक सम्पन्न 

 बरेली, 28 फरवरी। मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में कल विकास प्राथमिकताओं वाले कार्यक्रमों की मण्डलीय समीक्षा बैठक आयुक्त सभागार में सम्पन्न हुई।
शासन के विकास कार्यक्रमों के अन्तर्गत माह जनवरी 2024 की रैंकिंग में प्रदेश में जनपद बरेली प्रथम स्थान पर तथा पीलीभीत चौथे स्थान में आने पर जिलाधिकारी बरेली व पीलीभीत को मंडलायुक्त ने बधाई दी। उन्होंने जनपद बदायूं व शाहजहांपुर के अधिकारियों को रैंकिंग में की सुधार लाने हेतु आवश्यक निर्देश दिये।
मण्डलायुक्त ने अटल आवासीय विद्यालय के निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान निर्माण कार्य की प्रगति धीमी चल रही है जिस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि निर्माण कार्य में मिस्त्री एवं लेवर की संख्या को और बढ़ाकर साप्ताहिक प्लान बनाकर अलग-अलग कार्यों के लिए टीम लगाकर निर्माण कार्य को 31 मार्च 2024 तक पूर्ण कराया जाए, ताकि आगामी सत्र में बच्चों का प्रवेश हो सके। मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि यदि ठेकेदार द्वारा निर्धारित संख्या में निर्माण श्रमिक न लगाये जाये तो उसके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाये।
मंडलायुक्त ने गौशालाओं के निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए अपर निदेशक पशुपालन को निर्देश दिये कि जो गौशालाएं निर्माणाधीन हैं उनका शीघ्र ही निर्माण कराकर निराश्रित गौवंशों को संरक्षित किया जाये और नंदियों के लिये अलग से गौशालाएं बनाकर उन्हें संरक्षित किया जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि गौशालाओं में संरक्षित गौवंशों के सापेक्ष भुसा, हरा चारा, पीने के पानी आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए।
मण्डलायुक्त ने हर घर नल योजना की समीक्षा करते हुये ओवर हेड टैंक के निर्माण कार्य में प्रगति कम होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये सम्बंधित अधिकारी को निर्देश दिये कि जिन जनपदों की प्रगति कम है वहां पर लेवर और बढ़ाकर निर्माण कार्य की प्रगति को बढ़ाया जाये और निर्धारित लक्ष्य को पूर्ण किया जाये। उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि हर घर नल योजना के अन्तर्गत खोदी गयी सड़कों का निर्माण शीघ्रता से गुणवत्तापूर्ण तरीके से शत प्रतिशत पूर्ण कराया जाये, जिससे आम जन को आवागमन में असुविधा ना हो। उन्होंने निर्देश दिये कि जिन गांवों में कार्य पूर्ण हो गया है उन गांवों का सत्यापन कराकर रिर्पोट उपलब्ध कराई जाई तथा पानी को चेक किया जाये।
मण्डलायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि गर्भवती महिलाओं को दिए जाने वाली स्वास्थ्य सेवाएं एवं अन्य जन मानस को दिए जाने वाली स्वास्थ्य सेवाएं में किसी स्तर कोई भी लापरवाही न की जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित लगने वाले कैंपों में जांच आदि को स्वयं निरीक्षण कर स्वास्थ्य सेवाएं के कार्यों देखें।
मण्डलायुक्त ने आंकाक्षात्मक विकास खण्डों की समीक्षा के दौरान पाया कि 12 एन्सप्रेंसन ब्लाकों में जनपद बरेली में बहेड़ी, शेरगढ़, दमखोदा(रिछा), फतेहगंज पश्चिमी, मझगवां, बदायूं के वजीरगंज, अमियापुर सलारपुर, कादर चौक, असयपुर, उसामां, पीलीभीत के पुर्नीपुर हैं। उन्होंने कहा कि जिन विभागों की प्रगति अपेक्षाकृत कम है, उन्हें सुधार लाने की आवश्यकता है।
मण्डलायुक्त ने सी.एम. डैशबोर्ड विकास कार्यों की ग्रेडिंग में डे एनआरएलएम, बैंक क्रेडिट लिंकेज, दिव्यांगजन सशक्तिकरण, दिव्यांग पेंशन, एस.बी.एम(जी0) फेज-2 व्यक्तिगत शौचालय निर्माण, राज्य योजना, पशु टीकाकरण, निराश्रित महिला पेंशन आधार सीडिंग, पति की मृत्यु उपरान्त निराश्रित महिला पेंशन, कन्या विवाह सहायता योजना, मातृत्व शिशु एवं बालिका मदद योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना आदि माह जनवरी 2024 में जनपद बरेली प्रदेश में टॉप पांच में शामिल है।
मंडलायुक्त ने जनपद बदायूं में पीएसी वाहिनी के आवासीय भवनों के निर्माण कार्य की प्रगति धीमी होने पर संबंधित कार्यदायी संस्था के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी को दिए। उन्होंने जनपद शाहजहांपुर में नगर निगम कार्यालय भवन का निर्माण कार्य धीमी प्रगति  होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित ठेकेदार के विरुद्ध कठोर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
मंडलायुक्त ने 50 लाख रुपए से अधिक लागत की निर्माण परियोजनाओं सड़कों को छोड़कर 09 अनारंभ परियोजनाओं की समीक्षा में पाया कि तीन निर्माण कार्य प्रारंभ हो चुके है, 06 परियोजनाएं अवशेष है। जिस पर मंडलायुक्त ने संबंधित कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिए जिन परियोजनाओं में निर्माण कार्य चल रहा है उनकी प्रगति को बढ़ाकर शीघ्र निर्माण कार्य पूर्ण किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए जिन परियोजनाओं के निर्माण कार्य पूर्ण हो गए हैं उन्हें संबंधित विभाग को हैंडओवर कर दिया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 की आचार संहिता लागू होने से पूर्व जो पोलिंग बूथ बने हैं उनकी एप्रोज रोड को सही कराया जाए।
मंडलायुक्त ने लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाई गई नई सड़कों की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए 08 सड़के का कार्य अवशेष हैं, उनका शीघ्र कार्य  पूर्ण कराया जाए। उन्होंने निर्देश दिए सड़क बनाने में किसी प्रकार की समस्या आए तो संबंधित जिलाधिकारी से मिलकर उसका निदान कर सड़क को मानक के अनुसार बनाई जाए। उन्होंने निर्देश दिए राज्य मार्ग अनुसंरक्षण सड़कों कार्य पूर्ण हो गया है उनकी क्रॉस चेकिंग कराई जाए तथा सत्यापन रिपोर्ट भी उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए।
बैठक में जिलाधिकारी बरेली रविन्द्र कुमार, जिलाधिकारी पीलीभीत संजय कुमार सिंह,जिलाधिकारी बदायूं मनोज कुमार, जिलाधिकारी शाहजहांपुर उमेश प्रताप सिंह, मुख्य विकास अधिकारी बरेली, पीलीभीत, बदायूं व शाहजहांपुर, संयुक्त विकास आयुक्त प्रदीप कुमार, अपर निदेशक पशुपालन, उप निदेशक कृषि, मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी, स्वास्थ्य विभाग, एन.एच.ए.आई के प्रबन्धक सहित अन्य मंडलीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।
                                              बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper