महज 16 सेकंड में खुलेगी छत…295Kmph की टॉपस्पीड! लॉन्च हुई 9 गियर वाली ये कन्वर्टिबल कार

जर्मनी की प्रमुख लग्ज़री कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज बेंज ने भारतीय बाजार में अपनी नई कार मर्सिडीज-एएमजी एसएल 55 रोडस्टर (SL 55 Roadster) को लॉन्च कर दिया है. आकर्षक लुक और दमदार इंजन से लैस इस कार की कीमत 2.35 करोड़ रुपये तय की गई है.

ये कार कई मायनों में बेहद ख़ास है, तकरीबन 12 सालों के अंतराल के बाद एक बार फिर से इस कार ने भारत में वापसी की है, ‘SL’ नेमप्लेट साल 2012 तक बिक्री के लिए उपलब्ध था. तो आइये देखते हैं आखिर कैसी है ये नई कार-

नई SL 55 Roadster को कंपनी कम्पलीट बिल्ट यूनिट (CBU) रूट से भारत ला रही है और इसे 2+2 सीटिंग लेआउट के साथ बाजार में उतारा गया है, जो कि फैब्रिक रूफ के साथ आता है.

इस कार की साइज की बात करें तो ये पिछले मॉडल के मुकाबले आकार में बड़ी है. इसकी लंबाई 4,705 मिमी, चौड़ाई 1,915 मिमी और इसकी ऊंचाई 1,359 मिमी है. नई पिछली सीट्स पर बेहतर स्पेस के लिए व्हीलबेस को भी 117 मिमी बढ़ाकर 2,700 मिमी किया गया है.

AMG SL 55 को पावर देने के लिए कंपनी ने इसमें 4.0-लीटर की क्षमता का ट्विन-टर्बो, V8 पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो 476hp की पावर और 700Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इस इंजन को 9-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से जोड़ा गया है, जो मर्सिडीज के 4Matic+ सिस्टम के माध्यम से सभी चारों पहियों को पावर देता है.

मर्सिडीज का दावा है कि ये कार महज 3.9 सेकंड में ही 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है और इसकी टॉप स्पीड 295 किमी प्रति घंटे है. SL में बतौर स्टैंडर्ड रियर एक्सल स्टीयरिंग भी मिलता है.

SL 55 Roadster में बड़े पैनामेरिकाना फ्रंट ग्रिल, एंगुलर LED हेडलाइट, एक लंबा बोनट, एक भारी रेक वाली विंडस्क्रीन, क्वाड एग्जॉस्ट और इसमें 20-इंच का अलॉय व्हील मिलता है जो कि कार के साइड प्रोफाइल को बेहतर बनाते हैं. हालांकि ग्राहक 21 इंच के बड़े अलॉय का भी विकल्प चुन सकते हैं.

मर्सिडीज एसएल 55 को आठ रंगों में पेश कर रही है जिसमें ओब्सीडियन ब्लैक, सेलेनाइट ग्रे, हाइपर ब्लू, अल्पाइन ग्रे, ओपलाइट व्हाइट ब्राइट, स्पेक्ट्रल ब्लू मैग्नो, पैटागोनिया रेड ब्राइट और मोन्ज़ा ग्रे मैग्नो शामिल हैं.

नए एसएल में ट्रिपल-लेयर फैब्रिक रूफ दिया गया है. जो कि पिछले मॉडल में इस्तेमाल की गई मैटेल रूफ की तुलना में तकरीबन 21 किलोग्राम हल्की है. यह सेंटर कंसोल पर दिए गए एक स्विच या इंफोटेनमेंट डिस्प्ले के माध्यम से संचालित होता है. इसे 60 किमी प्रति घंटे तक की गति पर भी डिप्लॉय किया जा सकता है और इसे खुलने या बंद होने में महज 16 सेकंड का समय लगता है. फैब्रिक छत के लिए भी तीन रंगों का विकल्प मिलता है, जिसमें ब्लैक, डार्क रेड और ग्रे शामिल हैं.

कार के इंटीरियर को लग्ज़री फीचर्स से लैस किया गया है, इसमें 11.9 इंच वर्टिकल टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम मिलता है, जिसे 12 डिग्री और 32 डिग्री के बीच एड्जेस्ट किया जा सकता है. यह मर्सिडीज के MBUX ऑपरेटिंग सिस्टम के लेटेस्ट जेनरेशन से ऑपरेट होता है.

टचस्क्रीन को 12.3 इंच के एलसीडी ड्राइवर डिस्प्ले और एएमजी ट्विन-स्पोक स्टीयरिंग व्हील के पीछे एक वैकल्पिक हेड-अप डिस्प्ले के साथ पेयर किया गया है. इंटीरियर के लिए भी ग्राहक 5 अलग-अलग कलर थीम और अपोल्सट्री का चुनाव कर सकते हैं.

नई मर्सिडीज-एएमजी एसएल को पूरी तरह से नए डिज़ाइन आर्किटेक्चर पर तैयार किया गया है. मर्सिडीज का दावा है कि इस कार में पिछले किसी भी मॉडल से कोई भी कंपोनेंट नहीं लिया गया है. एल्यूमीनियम, स्टील, मैग्नीशियम और फाइबर कंपोजिट के चलते इस कार के वजन को कम से कम रखने की कोशिश की गई है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper