महाशिवरात्रि पर ये 5 शुभ योग खोलेंगे बंद किस्मत का ताला, इन उपायों से बरसेगा पैसा ही पैसा

नई दिल्ली। हिंदू शास्त्रों के अनुसार फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि के दिन महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है. इस बार 8 मार्च, शुक्रवार के दिन ये पर्व मनाया जाएगा. शिव भक्तों को इस दिन का इंतजार बहुत बेसब्री से बोता है. पौराणिक कथाओं के अनुसार महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव और मां पार्वती का विवाह हुआ था. इस दिन व्रत रखने के साथ विधिविधान से पूजा करना शुभ फलदायी होता है.

बन रहे हैं ये शुभ योग
इस बार महाशिवरात्रि के खास मौके पर कई शुभ योगो का निर्माण हो रहा है. ऐसे में इन शुभ योगों में किए गए उपाय ज्यादा कारगार सिद्ध होते हैं. बता दें कि महाशिवरात्रि के दिन शिव योग, सिद्ध योग, गजकेसरी योग, धन योग और सर्वार्थ सिद्धि जैसे शुभ योग बन रहे हैं, जिससे इस दिन का महत्व और अधिक बढ़ जाता है. ज्योतिष शास्त्र में इन शुभ योगों में कुछ विशेष उपायों के बारे में बताया गया है. इन उपायों को करने से सभी कष्ट दूर होते हैं और कुंडली में ग्रह-नक्षत्र की स्थिति मजबूत होती है.

समृद्धि प्राप्ति के लिए उपाय
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार महाशिवरात्रि पर शिव मंदिर जाएं और विधिविधान के साथ पूजा-अर्चना करने और घी का दीपक जलाने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. पौराणिक कथा के अनुसार कुबेर देव ने अपने पिछले जन्म में रात के समय ही शिवलिंग के पास जाकर रोशनी की थी इसलिए ही वे देवताओं के कोषाध्यक्ष बनाए गए थे. इस उपाय को करने से व्यक्ति को धन संबंधी समस्याओं से मुक्ति मिलती है.

लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार महाशिवरात्रि का दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए बेहद खास होता है. इस दिन बेल के पेड़ के नीचे खड़े होकर खीर और गाय का घी दान करना बहुत उत्तम माना गया है. ऐसी मान्यता है कि भगवान शिव के साथ महालक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है और भौतिक सुख-सुविधाओं में इजाफा होता है.

पापों से मुक्ति के लिए
बता दें कि महाशिवरात्रि का दिन पापों से मुक्ति पाने के लिए बेहद खास माना गया है. गरीब और जरूरतमंद व्यक्ति को धन और अनाज का दान करना बहुत लाभकारी माना गया है. शास्त्रों के अनुसार इस दिन दान करने से पापों से मुक्ति मिलती है और भगवान शिव की कृपा से व्यक्ति जन्म मरण के बंधन से मुक्त हो जाता है.

दरिद्रता से छुटकारा पाने के लिए
महाशिवरात्रि की रात घर पर एक छोटा सा शिवलिंग बनाएं और विधिविधान के साथ अभिषेक करें. सच्चे मन से शिव अराधना करने के बाद 108 बार ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करें. इससे दुख दरिद्रता दूर होती है और करियर में उन्नति के शुभ संयोग बनते हैं. भगवान शिव की कृपा से नौकरी और बिजनेस में चल रही समस्याओं से मुक्ति मिलती है.

सुख-समृद्धि की प्राप्ति के लिए
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को तिल और जौं अर्पित करें. साथ ही 21 बेल पत्र पर ओम नमः शिवाय लिखकर शिवलिंग पर स्थापित करें. इसके बाद नंदी को हरी चारा खिलाएं. ऐसा करने से व्यक्ति की सभी इच्छाएं पूरी होती हैं और जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. इस उपाय को करने से पाप और परेशानियों का अत होता है और सुख में वृद्धि होती है.

मनोकामना पूर्ति के लिए
अगर आपकी कोई खास मनोकामना है, जो काफी लंबे समय से अधूर पड़ी है तो एक काली मिर्च, सात काली तिल्ली के दाने हाथ में लेकर भगवान शिव की कामना करें और शिव पूजन के दौरान शिवलिंग पर अर्पित करें. इससे आपकी अधूरी इच्छाएं पूरी होती हैं और कार्यों में आ रही अड़चन दूर होती हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper