मां ने बेटे को बांस की टोकरी बनाकर पढ़ाया, बेटा फुटपाथ पर सोकर बना IAS अफसर

UPSC जैसी परीक्षा की तैयारी करना अपने आप में एक संघर्ष है। लेकिन जब आपको अपने घर की भी देखभाल करनी होती है, आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर होती है और आप चाहकर भी पढ़ाई के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं, तो यह जुनून आपको सफलता दिलाता है। आज हम आपको जिन IAS ऑफिसर के बारे में बताने जा रहे हैं, उनके जीवन के संघर्षों ने हार नहीं मानी। इस आईएएस अधिकारी का नाम एम. शिवगुरु प्रभाकरन है। जिन्होंने कठिन परिस्थितियों में भी सफलता हासिल की। एक साधारण परिवार से ताल्लुक रखने वाले प्रभाकरण की सफलता में उनकी मां का बहुत बड़ा हाथ है।

गरीबी में जीवन यापन करने वाले परिवार का पेट पालने के लिए मां बांस की टोकरियां बेचती थी। जितना पैसा आता था उससे परिवार को दो वक्त की रोटी मिल जाती थी, इतना ही काफी था। लेकिन शिवगुरु प्रभाकरण की मां के मजबूत इरादों के कारण उन्हें पढ़ाई का पूरा मौका मिला। हर युवा को इस युवक की कहानी पढ़नी चाहिए जिसने कठिन परिस्थितियों से लड़कर सफलता प्राप्त की। गरीबी या कठिन परिस्थितियों के बीच जहां लोग अपने सपनों को छोड़ देते हैं, वहीं प्रभाकरन ने न केवल उनमें सफलता हासिल की है, बल्कि टॉपर बनकर एक मिसाल भी कायम की है। आइए जानते हैं प्रभाकरण के इस सफर के बारे में:

कौन हैं (एम. शिवगुरु प्रभाकरन आईएएस) एम. शिवगुरु प्रभाकरण:

तमिलनाडु के तंजावुर जिले के ओट्टंकाडु गांव के रहने वाले प्रभाकरन का बचपन गरीबी में बीता। पिता के शराबी होने के कारण पूरा घर बर्बाद हो गया। उनकी मां को अपने तीन बच्चों की परवरिश के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा। प्रभाकरण की मां घर चलाने के लिए नारियल के पत्ते और बांस की टोकरियां बेचती थीं, जिसमें उनकी बड़ी बहन भी उनकी मदद करती थीं। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई तंजावुर से ही पूरी की।

बचपन से ही पढ़ाई में अच्छा होने के कारण उन्होंने हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त किए। परिवार की आर्थिक स्थिति इतनी खराब थी कि घर की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए प्रभाकरण को 12वीं के बाद इंजीनियर बनने का सपना छोड़कर आरा मशीन में काम करना पड़ा। मजदूर प्रभाकरन अपने जीवन में कुछ बड़ा करना चाहते थे लेकिन उन्हें सही रास्ता नहीं मिला।

फिर वह अपने एक मित्र से मिला, जिसने उसे बताया कि एक गुरु सेंट थॉमस माउंट है, जो पिछड़े वर्ग के लोगों की मदद करता है और प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान करता है। एक मित्र की सलाह पर प्रभाकरन सेंट थॉमस से मिलने गए। वहां से आने के बाद उन्होंने फिर से पढ़ाई के प्रति अपना नजरिया बदला. उन्होंने आईआईटी-जेईई की तैयारी शुरू कर दी। मेहनती और होनहार होने के कारण, प्रभाकरण को बहुत जल्द IIT-मद्रास में प्रवेश मिल गया। यहीं से उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की और स्नातक की पढ़ाई पूरी की।

हालांकि इस बीच आर्थिक तंगी ने उनका पीछा नहीं छोड़ा और शुरुआती दिनों में उन्हें चेन्नई के रेलवे स्टेशन पर सोना पड़ा। आईआईटी मद्रास से बीटेक। ऐसा करने के बाद उन्होंने वहीं से एम.टेक भी किया। हालांकि इसी बीच उन्हें यूपीएससी परीक्षा के बारे में पता चला। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि इंजीनियर बनकर वे कुछ ही लोगों की मदद कर सकते थे, लेकिन आईएएस ऑफिसर बनकर ज्यादा से ज्यादा लोगों की समस्याओं का समाधान कर सकते थे, इसलिए उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद ही यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू की। अध्ययन करते हैं। दिया।

3 बार फेल, चौथी बार हुआ सपना साकार
शिवगुरु प्रभाकरण को यूपीएससी की परीक्षा में आसानी से सफलता नहीं मिली। इंजीनियरिंग से सिविल सेवा में प्रवेश करने वाले शिवगुरु ने सबसे पहले पाठ्यक्रम और उसके पैटर्न को अच्छी तरह से समझा। इसके बाद एनसीईआरटी की किताबों का अच्छी तरह से अध्ययन किया। लेकिन उचित रणनीति के अभाव में उन्हें यूपीएससी की परीक्षा में लगातार असफलता का सामना करना पड़ा। साल 2014 में प्रभाकरन ने यूपीएससी के लिए अपना पहला प्रयास किया लेकिन उन्हें इसमें सफलता नहीं मिली।

 

उसके बाद उसने लगातार दो बार कोशिश की लेकिन वह परीक्षा पास नहीं कर पाया। इस बीच उन्हें लगा कि यूपीएससी की परीक्षा उनके लिए नहीं है लेकिन उन्होंने बिना हार के अपने प्रयास जारी रखे। उनका कहना है कि यूपीएससी परीक्षा के लिए सटीक रणनीति बहुत जरूरी है। लगातार 3 बार फेल होने की बात करते हुए उनका कहना है कि रणनीतिक स्तर पर काम नहीं कर पाने के कारण वह फेल हो रहे थे।

101वां रैंक हासिल कर आईएएस बने
साल 2017 में शिवगुरु को सफलता मिली थी। उन्होंने यूपीएससी परीक्षा में पूरे देश में 101वां रैंक हासिल किया। और उन्होंने IAS अधिकारी बनने का सपना पूरा किया। आपको बता दें कि साल 2017 में 990 उम्मीदवारों का चयन किया गया था जिसमें एम. शिवगुरु प्रभाकरन भी एक हैं। उनका IAS अधिकारी बनना उनके पूरे क्षेत्र में लंबे समय तक चर्चा का विषय रहा था।

उनकी इस सफलता से न सिर्फ पूरा परिवार खुश था बल्कि उनके गांव के लोग भी इस बेटे पर गर्व महसूस कर रहे हैं. प्रभाकरण उन सभी लोगों के लिए एक मिसाल हैं, जो अपने लक्ष्य के बीच की बाधाओं को दूर करने के बजाय बैठकर परिस्थितियों से समझौता कर लेते हैं। प्रभाकरन वर्तमान में चेन्नई में कार्यरत हैं

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper