मां-बाप ही नहीं सास-ससुर भी ले सकेंगे इस स्कीम का लाभ, केंद्र सरकार ने पुरुष कर्मचारियों को दे दिया बड़ा तोहफा

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के मेल कर्मचारियों के लिए मोदी सरकार की ओर से खुशखबरी है। अब पुरुष कर्मचारी भी केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना(CGHS) में अपने माता-पिता के साथ ससुरालवालों को इसका लाभार्थी बना सकते हैं। पहले ये सुविधा केवल महिला कर्मचारियों को ही मिलती थी। इस नए आदेश के बाद दोनों केंद्रीय पुरुष और महिला कर्मचारी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आइए जानते हैं क्या है मोदी सरकार की ये योजना और कैसे केंद्र सरकार के मेल कर्मचारी इसका लाभ उठा पाएंगे।

आयुष्मान भारत की तरह, सीजीएचएस भी भारतीय सरकार की एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य योजना है। इसके तहत केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों को सस्ते दर पर अस्पतालों में उपचार का लाभ मिलता है। सीजीएचएस के तहत कर्मचारियों को विशेष उपचार, दवाएँ, और नि:शुल्क बीमारी जांच जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध होती हैं। इससे कर्मचारियों का खर्च भी काफी कम होता है, जिससे उन्हें अपने परिवार के स्वास्थ्य का ध्यान रखने में आसानी होती है।

इस नई अधिसूचना के साथ, पुरुष कर्मचारियों को अपने माता-पिता या ससुरालवालों को सीजीएचएस के लाभार्थी में शामिल करने का अवसर मिला है। यह सुविधा उन कर्मचारियों के लिए भी लाभदायक होगी, जिनके माता-पिता या ससुरालवाले उनके साथ रहते हैं और उनपर आर्थिक रूप से निर्भर हैं। इससे परिवार के अध्यायन का ध्यान रखने में भी सहायता मिलेगी और भविष्य में होने वाली चिंताएं कम होंगी।

केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना सीजीएचएस का लाभ महिलाओं के साथ पुरुष कर्मचारियों को मिलेगा। इस योजना का लाभ लेने वालों में केंद्र सरकार के कर्मचारी, वर्तमान और पूर्व सासंद, पूर्व राज्यपाल और उपराज्यपाल, स्वतंत्रता सेनानी, पूर्व राष्ट्रपति, सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट के मौजूदा और पूर्व जज, केंद्र सरकार से मान्यताप्राप्त पत्रकार, दिल्ली पुलिस के कार्मिक, रेलवे बोर्ड के कर्मचारी और पोस्ट ऑफिस के कर्मचारी इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

इस योजना के लाभार्थियों को ओपीडी में इलाज और दवाओं का खर्च, सरकारी अस्पतालों में इलाज की सुविधा, आर्टिफीशियल अंग के लिए खर्च, इमरजेंसी में निजी और मान्यता प्राप्त अस्पतालों में खर्च का पैसा आदि का लाभ मिलता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper