मार्केट में फिर Campa Cola का धमाल, रिलायंस ने लॉन्च किए तीन फ्लेवर, पेप्सी-कोका कोला से मुकाबला

आखिरकार 70 के दशक के सबसे बड़े कोला ब्रांड कैंपा कोला की भारतीय बाजारों में वापसी हो गई है. इस देशी ब्रांड को मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाले रिलायंस ग्रुप ने खरीदकर इसे तीन फ्लेवर में लॉन्च कर दिया है. इस सेक्टर में पहले से बाजार में अपनी धमक जमाए पेप्सी, कोका कोला और स्प्राइट समेत अन्य सॉफ्ट ड्रिंक को कैंपा कोला से कड़ी टक्कर मिल सकती है.

Reliance के हाथ में आने के बाद कैंपा कोला एक बार फिर मार्केट में अपनी बादशाहत कायम करने की ओर कदम बढ़ा चुका है. गौरतलब है कि बीते साल अगस्त 2022 में रिलायंस की ओर से Campa Cola के अधिग्रहण का ऐलान किया गया था. अब इसका टेकओवर पूरा होने के बाद ये बाजार में पहुंच चुका है. रिलायंस ने दिल्ली स्थित प्योर ड्रिंक ग्रुप से इस ब्रांड की डील की है.

अपने रिटेल कारोबार का विस्तार करते हुए रिलायंस चेयरमैन मुकेश अंबानी एक के बाद एक नए सेक्टर में एंट्री मारते जा रहे हैं. इसी क्रम में Campa Cola के साथ उन्होंने कोला बाजार में कदम रखा है. उन्होंने 70 के दशक में टॉप पर रहने वाले कैंपा कोला ब्रांड को चुना और प्योर ड्रिंक ग्रुप के साथ करीब 22 करोड़ रुपये में डील करके इसे अपना बनाया है.

Campa Cola स्पार्कलिंग बेवरेज कैटेगरी में भारत का अपना ब्रांड है. पेय पदार्थ निर्माता प्योर ड्रिंक्स ग्रुप 1949 से 1970 के दशक तक भारत में कोका-कोला (Coca Cola) का एकमात्र डिस्ट्रीब्यूटर था. प्योर ड्रिंक्स ने खुद का ब्रांड कैंपा कोला लॉन्च किया और कोका-कोला और पेप्सी के देश से बाहर जाने के बाद जल्द इस सेक्टर का टॉप ब्रांड बन गया था. कंपनी ने अपना कारोबार बढ़ाते हुए कैम्पा ऑरेंज लॉन्च किया, जो नारंगी रंग वाला सॉफ्ट ड्रिंक था. इसका स्लोगन ‘द ग्रेट इंडियन टेस्ट’ उस समय बेहद चर्चित था.

के साथ डील होने के बाद पहले कैंपा कोला को बीते साल दिवाली के मौके पर लॉन्च करने की तैयारी थी. कहा जा रहा था कि इसके तीन नए फ्लेवर दिवाली तक भारतीय मार्केट में लॉन्च कर दिए जाएंगे. हालांकि, तब ये लॉन्च नहीं हो पाया और अब होली के तुरंत बाद कंपनी ने इसे Orange, Lemon और Cola फ्लेवर में पेश किया है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper