मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष व जिलाधिकारी की गरिमामयी उपस्थिति में आशा सम्मेलन कार्यक्रम का किया गया आयोजन

बरेली, 09 फरवरी। मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष रश्मि पटेल  व जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार की गरिमामयी उपस्थिति में आशा सम्मेलन कार्यक्रम का आयोजन संजय कम्युनिटी हॉल में किया गया।
मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष ने सर्वप्रथम आशा सम्मेलन कार्यक्रम का माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष ने उपस्थित आशा बहनों को हार्दिक बधाई दी और कहा कि स्वास्थ्य विभाग में आशा बहनों की एक अहम भूमिका होती है। उन्होंने कहा कि आशा बहनों को जो कार्य दिया जाता है वह उसे बड़े लगन व दृढ़ता के साथ करती हैं, यह खुशी की बात है। उन्होंने कहा कि अपने-अपने क्षेत्र में जाकर स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक कर उन्हें समय से स्वास्थ्य सेवाएं दिलायी जाये। उन्होंने समस्त आशा बहनों से कहा कि जहां पर मेरी जरूरत हो तो वह सीधे मिल सकती हैं।
जिलाधिकारी ने आशा बहनों से कहा कि अपने-अपने क्षेत्र में यह सुनिश्चित करें कि कोई भी गर्भवती महिला बिना एएनसी व बिना दवाई के ना रहे। उन्होंने सभी का संस्थागत प्रसव हो यह अपील की और जमीनी स्तर पर बेहतर कार्य कर समय से टीकाकरण आदि कार्य पूर्ण कराएं। उन्होंने समस्त आशा बहनों से कहा कि यह आशा सम्मेलन कार्यक्रम इसलिये मनाया जाता है कि एक वर्ष में जिन आशा बहनों द्वारा अच्छा कार्य किया गया है तो उन्हें सम्मानित किया जाये। उन्होंने कहा कि आशा बहनों को जो दायित्व दिया गया है उसे अच्छे से निभाते हुये कार्य करें और सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचाये और उन्हें लाभान्वित भी करायें।
जिलाधिकारी ने सभी आशाओं से कहा कि यदि कहीं कोई समस्या हो उससे अवगत करायें। जिस पर आशाओं ने जिला पंचायत अध्यक्ष व जिलाधिकारी को बधाई दी और अवगत कराया कि सात माह से मानदेय नहीं मिला था, नये मुख्य चिकित्साधिकारी के आते ही मनदेय मिला गया। आशाओं ने बताया कि जिस प्रकार स्वास्थ्य के प्रति कार्य करते हैं उसी तरह समय से मानदेय मिलता रहे। जिस पर जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिये कि जैसे ही शासन से धनराशि आ जाये तो जनपद स्तर पर दो दिन में फाइल तैयार करना सुनिश्चित किया जाये, आशाओं का मानदेय किसी स्तर पर लम्बित ना हो।
जिलाधिकारी ने आशा बहनों से कहा कि सरकार आपके लिये बहुत ही फिक्रमंद है, आपके कल्याण के लिये सोचती है यही कारण है कि अभी सरकार ने एक और इनेसेटिव लिया है कि जितनी भी आशा बहुएं व आशा बहने हैं उनके लिये आयुष्मान कार्ड बनाने के बारे में सोचा जा रहा है, आपके लिये और आपके परिवार में आप सभी को सालाना पांच लाख रुपये तक मुक्त इलाज की सुविधा मिलेगी।
एडी हेल्थ डॉ0 पुष्पा पन्त ने सभी आशा बहनों को बधाई दी और कहा कि स्वास्थ्य सेवाएं दिए जाने में आशा बहनों की अहम भूमिका होती है। उन्होंने कहा कि विगत वर्ष की भांति इस वर्ष में आशा के द्वारा अच्छा कार्य किया गया, जिसके कारण गर्भवती महिलाओं का संस्थागत प्रसवों में बढ़ोत्तरी हुई है यह खुशी की बात है, ऐसे ही आगे भी अपने दायित्वों का निर्वाहन करें। इससे पूर्व एडी हेल्थ ने फाइलेरिया की खुराक की दवा खिलाए जाने के लिए दिनांक 08 फरवरी से 12 फरवरी 2024 तक चलने वाले अभियान के प्रचार वाहनों का फीता काटकर संजय कम्युनिटी हॉल के प्रांगण से रवाना किया। प्रचार वाहनों द्वारा फाइलेरिया की खुराक खिलाए जाने हेतु अर्बन में लोगों को जागरूक किया जाएगा।
जिला पंचायत अध्यक्ष ने आशा सम्मेलन कार्यक्रम में समस्त विकासखण्डों एवं शहरी क्षेत्र की आशाओं को उनके कार्य के आधार पर प्रथम, द्वितीय, तृतीय पुरूस्कार का वितरण किया गया, साथ ही जनपद में तीन सर्वश्रेष्ठ आशा संगिनियों को प्रथम, द्वितीय, तृतीय पुरूस्कार एवं जनपद से सर्वश्रेष्ठ कार्य के लिये मनोज कुमार बी0सी0पी0एम0 क्यारा को भी सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ0 पुष्पा पंत, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 विश्राम सिंह, सीएमएस डॉ0 अलका शर्मा, अपर शोध अधिकारी विक्रम सिंह, डॉक्टर, आशा बहने, आशा बहुएं, डीसीपीएम व संगिनियों आदि उपस्थित रहे।
                                              बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper