मा0 पशुधन मंत्री की अध्यक्षता में गौवंश संरक्षण के सम्बन्ध में मण्डलस्तरीय समीक्षा बैठक हुई आयोजित

 


बरेली, 08अक्टूबर। मा0 मंत्री पशुधन दुग्ध एवं विकास श्री धर्मपाल सिंह की अध्यक्षता में कल गौवंश संरक्षण के सम्बन्ध में मण्डलीय समीक्षा बैठक विकास भवन सभागार में आयोजित हुई।
मा0 मंत्री जी को मुख्य विकास अधिकारी ने निराश्रित गौवंश, छुट्टा पशु संरक्षण, लम्पी स्किन डिजीज, गौशालाओं की निर्माण की स्थिति व विस्तारीकरण की मण्डलीय प्रगति से अवगत कराया।
मा0 मंत्री जी ने कहा कि लम्पी स्कीन डिजीज गत वर्ष दिल्ली बार्डर से आया था तब 320 किमी0 लम्बी तथा 10 किमी0 चौड़ी बार्डर के क्षेत्रों में एक रोग निरोधक बेल्ट बनायी थी वहां पशुओं का टीकाकरण कराया गया था जिससे संक्रमण को रोका जा सका। उसी क्रम में इस वर्ष बिहार बार्डर से बीमारी संक्रमित हो रही है अतः वही प्रकिया बॉडर के क्षेत्रों में अपनायी जा रही है साथ ही 31 अक्टूबर तक पशुओं को बार्डर से आने-जाने, पशु मेले, बाजार आदि को प्रतिबंधित कर दिया गया है तथा लम्पी स्कीन डिजीज रोग से बचाव हेतु पशुओं का वैक्सीनेशन कराया जा रहा है।
मा0 मंत्री जी ने कहा कि किसानो की आय बढ़ाने हेतु कृत्रिम गर्भाधन, देशी गाय की नस्ल में सुधार हेतु किया जा रहा है। अभी जो देशी गाय दूध कम देती हैं उनको आधुनिक तकनीकी के माध्यम से दूध उत्पादकता बढ़ाये जाने हेतु कार्य किया जा रहा है। अच्छी प्रजातियों जैसे हरियाणवी, साईवाल, गंगागीरी आदि का सीमन देशी गायों को देकर उससे जो बछिया पैदा होगी वह ज्यादा मात्रा में दूध देगी, तभी किसानों की आय बढ़ेगी।
मा0 मंत्री ने निर्देश दिये कि जनपद में गौशालाओं के आस-पास जो सरकारी जमीने खाली पड़ी है अथवा जिन पर अतिक्रमण है उसे चिन्हित कर कब्जा मुक्त कराकर हरा चारा बोया जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि गौशाला में संरक्षित गौवंशों के सापेक्ष पर्याप्त मात्रा में भूसा, हरा चारा, पीने के पानी व दवा आदि की उपलब्धता रहे।
मा0 मंत्री जी ने सभी सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि 31 दिसम्बर, 2023 तक निराश्रित गौवंशों के लिये एक वृहद अभियान चलाकर गौवंशों को संरक्षित किया जाये और कोई भी गौवंश किसानों के खेत, सड़क, गांव व मोहल्ला आदि जगहों पर दिखाई नहीं देना चाहिए।
उक्त समयावधि के बाद यदि कोई पशुपालक अपनी गाय को दूध दुहने के बाद गाय को छोड़ देते हैं और किसी किसान की फसल का नुकसान करते हैं तो पशुपालक् से क्षतिपूर्ति करायी जाए तथा ऐसे लोगों के विरूद्ध पशु अधिनियम के तहत आवश्यक कार्यवाही की जाये।
मा0 मंत्री जी ने नगर आयुक्त से कहा कि अस्थायी गौशाला बनवाकर उनमें गौवंशों को संरक्षित किया जाये। उन्होंने डीसी मनरेगा को निर्देश दिये कि जनपद की समस्त विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पंचायतों में प्राथमिकता के आधार पर आस्थायी गौशाला बनवायी जाये व पूर्व से निर्मित गौशालाओं की क्षमतावर्द्धन कराया जाए और 31 दिसम्बर 2023 तक अभियान चलाकर निराश्रित/छुट्टा पशुओं को चिन्हित कर गौआश्रय स्थल पर पहुंचाने का कार्य किया जाये।
उक्त उपरांत मा0 मंत्री जी ने अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की मण्डलीय समीक्षा बैठक की। उन्होंने मदरसों के प्रधानाचार्य/अध्यापकों से कहा कि छात्र/छात्राओं को उर्दू, फारसी के साथ-साथ हिन्दी, अंग्रेजी, विज्ञान सहित अन्य विषयों की भी शिक्षा दी जाये, इससे छात्रों में बौद्धिक क्षमता बढ़ेगी। उन्होंने ने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी की सोच है कि मदरसों के छात्रों के एक हाथ में कुरान, एक् हाथ में लैपटॉप हो।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, नगर आयुक्त निधि गुप्ता वत्स, अपर निदेशक पशुपालन, उप निदेशक अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, डीसी मनरेगा, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी बरेली, पीलीभीत व शाहजहांपुर, मण्डल के चारों जनपद के जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, समाज कल्याण अधिकारी, समस्त खण्ड विकास अधिकारी, समस्त उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, मदरसों के प्रधानाचार्य/अध्यापक सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper