माo मंत्री पशुधन एवं दुग्ध विकास श्री धर्मपाल सिंह जी ने चरागाह भूमि को कब्जा मुक्त कराकर, नेपियर घास व हरा चारा उगाने के निर्देश दिये

 

बरेली, 05 अगस्त। माननीय मंत्री पशुधन एवं दुग्ध विकास श्री धर्मपाल सिंह जी ने कल सर्किट हाउस में जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक तथा पशुधन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुये निर्देश दिये कि चारागाहों की भूमि को कब्जा मुक्त कराया जाये और कब्जा मुक्त हुई भूमियों पर गोवंशों के लिये नेपियर घास व हरा चारा उगाया जाये।
मा0 मंत्री जी को जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी द्वारा अवगत कराया गया कि चारागाह की भूमियों को अधिक से अधिक संख्या में कब्जा मुक्त करा लिया गया है और अधिकतर चारागाह भूमियों पर नेपियर घास व चारा उगाने का कार्य प्रारम्भ भी कर दिया गया है। जिसका तहसीलवार विवरण भी मा0 मंत्री जी के समक्ष प्रस्तुत किया गया।
मा0 मंत्री जी ने जानकारी दी कि जनपद के अधिकांश खण्ड विकास अधिकारी (बी0डी0ओ0) राज्य वित्त आयोग का धन जो जनपद को रुपया 90 लाख (नब्बे लाख) की धनराशि प्राप्त हुई है वो प्रधानों के खाते में जाना है, जिससे गायों के लिये हरा चारा, भूसा व पौष्टिक चारा खरीदा जायेगा। जिलाधिकारी ने बताया शीघ्र ही सभी खण्ड विकास अधिकारी को धनराशि जारी करने के आदेश दे दिये जायेंगे।
मा0 मंत्री जी ने निर्देश दिये कि निर्माणाधीन गौशालाओं का निर्माण कार्य शीघ्रता व गुणवत्तापरक कराया जाये यदि कोई बाधा आती है तो उसका तत्काल निवारण कराया जाये ताकि निराश्रित गोवंशों को आश्रय स्थल पर पहुंचाया जा सके। जानकारी दी गयी कि बरेली में बी0एल0 एग्रो प्रतिष्ठान द्वारा गाय में भ्रूण प्रत्यारोपित कर दूध की उत्पादकता बढ़ाये जाने का अभिनव प्रयोग शीघ्र ही आई0वी0आर0आई0 और ब्राजील के वैज्ञानिकों के माध्यम से प्रारंभ किया जायेगा।
मा0 मंत्री जी ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री घुले सुशील चन्द्रभान को निर्देश दिये कि थाने में आने वालों प्रत्येक पीड़ित पक्ष की रिपोर्ट अनिवार्य रूप से दर्ज की जाये तथा उस पर प्रभावी कार्यवाही की जाये, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये कि कोई दोषी बचे ना और कोई बेगुनाह फंसने ना पाये। मा0 मंत्री जी ने कहा कि प्रशासन ने अवैध मदरसों को ध्वस्त कराकर जो जमीन को कब्जा मुक्त करायी गयी है यह एक सराहनीय कार्य है, यह जमीन गरीबों के काम आयेगी। मा0 मंत्री जी ने जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को जनपद के विकासात्मक कार्य व कानून व्यवस्था को चाक-चौबंद बनाये रखने के निर्देश दिये।
बैठक में अपर निदेशक पशुपालन डॉ0 ललित वर्मा, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ0 मेघ श्याम सिंह सहित समस्त सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper