विधिक सेवा प्राधिकरण के वॉलिंटियर्स ने अस्पतालों में जाकर स्तनपान सप्ताह के अंतर्गत आम जनता को दी जानकारी

बरेली, 05 अगस्त। उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ के आदेशानुसार तथा माननीय जनपद न्यायाधीश श्री विनोद कुमार के दिशा निर्देशन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आम जनता को जागरूक करने के लिए पूरे माह विधिक जागरूकता शिविर के आयोजन किए जा रहे हैं, जिसमें अलग-अलग संस्थानों में जाकर पैरा लीगल वालंटियर विभिन्न विषयों पर विधिक जानकारियां उपलब्ध कराने के साथ सालसा द्वारा चलाई जा रही जन उपयोगी योजनाओं की जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।
अपर जिला जज सचिव श्री निर्दोष कुमार के मार्गदर्शन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की महिला पैरा लीगल वालंटियर श्रीमती सपना द्विवेदी, श्रीमती साधना कुमारी, श्रीमती मिथिलेश गंगवार व श्रीमती प्रभा द्वारा विश्व अंतर्राष्ट्रीय स्तनपान सप्ताह के अंतर्गत गंगाशील अस्पताल में जाकर आम जनता को मातृत्व स्तनपान के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई। कार्यक्रम में पैरा लीगल वालंटियर के साथ गंगाशील अस्पताल के कर्मचारी भी उपलब्ध रहे।
विधिक जागरूकता कार्यक्रम में पैरा लीगल वालंटियर द्वारा बताया गया कि विश्व स्तनपान सप्ताह, प्रत्येक वर्ष अगस्त माह के पहले सप्ताह से 7 अगस्त तक मनाया जाता है। इसका उद्देश्य महिलाओं को स्तनपान एवं कार्य को दृढ़तापूर्वक एकसाथ करने का समर्थन देता है, साथ ही इसका यह उद्देश्य है कि कामकाजी महिलाओं को उनके स्तनपान संबंधी अधिकार के प्रति जागरूकता प्रदान करना। साथ ही कार्यालयों में भी इस प्रकार का माहौल बनाना की स्तनपान कराने वाली महिलाओं को किसी भी प्रकार की असुविधाएं ना हो।
कार्यक्रम में बताया गया कि डब्ल्यूएचओ की सिफारिश के अनुसार नवजात शिशु के लिए पीला गाढ़ा चिपचिपा युक्त मां का के स्तन का दूध कोलेस्ट्रम संपूर्ण आहार होता है जिसे बच्चे के जन्म के तुरंत बाद 1 घंटे के भीतर ही शुरू कर देना चाहिए सामान्यता बच्चे को 6 महीने की अवस्था तक स्तनपान कराने की अनुशंसा की जाती है शिशु को 6 महीने की अवस्था और 2 वर्ष अथवा उससे अधिक समय तक स्तनपान कराने के साथ-साथ पौष्टिक पूरक आहार भी देना चाहिए। स्तन में दूध पैदा होना एक नैसर्गिक प्रक्रिया है जब तक बच्चा दूध पीता है तब तक स्तन में दूध पैदा होता है एवं बच्चे के दूध पीना छोड़ने के पश्चात कुछ समय बाद अपने आप ही स्तन से दूध बनना बंद हो जाता है।
आम जनता को स्तनपान से होने वाले फायदे भी बताए गए, जिसमें पैरालेगल वॉलिंटियर्स द्वारा जनता में मौजूद महिलाओं को बताया गया कि स्तनपान कराने से मां और शिशु दोनों को फायदा होता है। शिशु के लिए अच्छा और सम्पूर्ण आहार होता है मां के दूध में पाया जाने वाला कोलेस्ट्रम शिशु को प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करता है, शिशु को रोगों से बचाता है, शिशु की वृद्धि अच्छे से होती है।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा शहर में आम जनता को जागरूक करने के लिए पैरा लीगल वालंटियर की नियुक्ति की गई है। जिसके माध्यम से आम जनता के बीच जाकर विभिन्न विषयों पर विधिक कानूनी जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है। पैरा लीगल वालंटियर द्वारा डोर टू डोर कार्यक्रम के तहत भी लोगों के बीच जाकर उनको लोक अदालत और निशुल्क विधिक अधिवक्ता योजना की जानकारी भी लगातार उपलब्ध कराई जा रही है।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper