मुजफ्फरनगर में वार कर रहा एडीज, डेंगू पॉजीटिव हुए 14 मरीज

मुजफ्फरनगर। डेंगू रोग फैलाने वाले एडीज मच्छर ने इन दिनों कहर बरपाया हुआ है। सितंबर माह के आखिर में एक साथ कई-कई लोग डेंगू के शिकार हो रहे हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को भी एक साथ 14 लोग डेंगू के शिकार हो गए। अब डेंगू मरीजों की संख्या 125 के पार पहुंच गई है। पिछले चार दिनों में रोजाना दस से अधिक डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं।

जिले में डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। आए दिन मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। मंगलवार को एक साथ मिले 14 डेंगू पॉजीटिव मरीजों के बाद संख्या 127 पर पहुंच गई है। जिला चिकित्सालय के साथ-साथ निजी अस्पतालों में मरीजों की भीड़ कम होने का नाम नहीं ले रही है। हालांकि मरीजों की इस भीड़ में अधिकांश वायरल बुखार और सामान्य बुखार से भी पीड़ित हैं। देहात क्षेत्र के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में भी एडीज मच्छर तेजी से बीमारी फैला रहा है। जिला मलेरिया अधिकारी अलका सिंह का कहना है कि शहर में भी लोगों के घरों में फ्रिज, कूलर, गमले, छत पर रखने वाले पक्षियों के लिए पानी के पात्रों में एडीज का लार्वा मिल रहा है।

यही कारण है कि तेजी से डेंगू की बीमारी फैल रही है। उन्होंने कहा कि बीच-बीच में हो रही बारिश के कारण भी डेंगू फैल रहा है। जिला चिकित्सालय में डेंगू के पांच मरीज भर्ती है। इसके अलावा वायरल बुखार से पीड़ित मरीजों को भर्ती किया गया है। डेंगू वाले मरीजों को मच्छरदानी में लिटाया गया है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि सभी लोग समय-समय पर इकट्ठा पानी को हटाते रहें। अपने आसपास साफ-सफाई का ध्यान रखें।

चिकनगुनिया की तरह ही डेंगू भी लोगों के हाथ-पैर के जोड़ों पर अपना असर दिखा रहा है। डेंगू पॉजीटिव मरीजों के हाथ व पैर के जोड़ के साथ-साथ मांसपेशियों में दर्द की शिकायत है। चिकित्सकों का कहना है कि डेंगू पॉजीटिव मरीजों को दर्द की शिकायत हो रही है। इसमें चिकनगुनिया की तरह ही दर्द होता है। बुखार के मरीजों को खूब पानी पिलाते रहें, इससे प्लेटलेट्स कम होने का खतरा नहीं रहेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper