मौसम विभाग की चेतावनी: अगले दो दिनों तक भीषण ठंड जारी रहेगी

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान के कुछ हिस्सों में अगले दो दिनों तक भीषण ठंड जारी रहने की संभावना है। इसके बाद भीषण ठंड से हल्की राहत मिल सकती है। आईएमडी ने यह भी अनुमान लगाया है कि अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में घना से बहुत घना कोहरा जारी रहने और उसके बाद धीरे-धीरे कम होने की संभावना है।

आईएमडी ने अपने दैनिक बुलेटिन में कहा, “पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम राजस्थान के अधिकांश हिस्सों और पूर्वी राजस्थान, पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान 6-10 डिग्री सेल्सियस के बीच है।”

आईएमडी ने कहा, ”मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र के कई हिस्सों और हरियाणा, दिल्ली, छत्तीसगढ़, ओडिशा के कुछ हिस्सों में ये सामान्य से 3-5 डिग्री सेल्सियस ऊपर है। पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में ये सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस नीचे हैं। शुक्रवार को बीकानेर (पश्चिमी राजस्थान) में सबसे कम न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।”

आईएमडी ने आगे भविष्यवाणी की है कि 7 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों/आइसोलेटेड इलाकों में रात/सुबह के समय घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है, और अगले 24 घंटों के लिए अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने कहा, ”शनिवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में सुबह कुछ घंटों के लिए घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है और 8 जनवरी तक अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने की उम्मीद है।”

आईएमडी ने यह भी कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में 9 जनवरी तक, पश्चिमी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 8 जनवरी तक, शनिवार व रविवार को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और ओडिशा में सुबह कुछ घंटों के लिए घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा, ”शुक्रवार और शनिवार को पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली के कुछ हिस्सों में ठंडे दिन से लेकर भीषण ठंडे दिन की स्थिति और रविवार को ठंडे दिन की स्थिति जारी रहने की संभावना है।”

आईएमडी ने यह भी अनुमान लगाया है कि शुक्रवार को पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में और शनिवार को अलग-अलग हिस्सों में ठंडे दिन से लेकर भीषण ठंडे दिनों की स्थिति जारी रहने की संभावना है।

आईएमडी ने आगे कहा कि अगले 4-5 दिनों के दौरान तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper