यदि आप भी है अपने झड़ते बालों से परेशान, तो अपनाये ये घरेलू टिप्स

नई दिल्ली। दिनभर की दौड़ धूप के कारण कई लोग शरीर पर ठीक से ध्यान नहीं दे पाते हैं और यही वजह है कि आजकल कम उम्र में बाल झड़ने की समस्या ज्यादातर लोगों में देखी जा सकती है. वहीं कई लोगों के बाल कम उम्र में ही सफेद हो जाते हैं ऐसी भी समस्या लोगों को हो रही है.

बालों की समस्या से निजाते दिलाने के लिए लहसुन के रस आपकी मदद कर सकता है.लहसुन में विटामिन बी, विटामिन सी, सेलेनियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो बालों को लंबा और घना रखने में आपकी मदद कर सकते हैं.

आप बालों में लहसुन का जूस लगा सकते हैं. ये आपके बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ हेल्दी रखने में फायदेमंद साबित हो सकता है. लहसुन के जूस में सेलेनियम और सल्फर भरपूर मात्रा में होता है जो कि बालों की मजबूती के लिए जरूरी है.

इसके अलावा लहसुन के जूस का बालों में इस्तेमाल करने से बाल टूटने से भी बचते हैं. लहसुन के जूस में कुछ ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो बालों को झड़ने से रोकने में मददगार साबित हो सकते हैं. कई लोगों को डैंड्रफ की शिकायत रहती है. लहसुन का रस डैंड्रफ रोकने में मददगार साबित हो सकता है.

लहसुन का जूस बनाने के लिए आप लहसुन की कुछ कलियों को पीस लें और थोड़ा सा पानी मिलाकर इसका जूस तैयार कर लें.इसके बाद इस जूस में एक चम्मच नारियल या जैतून का तेल मिला लें और बालों के साथ स्कैल्प पर अच्छी तरह मसाज करें. कुछ दिनों में इसके इस्तेमाल से आपको फर्क नजर आने की संभावना है. ये खबर मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक है. किसी भी निर्णय को लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper