एसिडिटी से बचने के लिए घर के नुस्खे आएंगे काम! जानिए ये देसी तरीके

नई दिल्ली. ज्यादातर लोगों को बाहर की चीजें खाने के बाद एसिडिटी यानी अपच की समस्या हो जाती है. इसकी वजह से मूड तो चिड़चिड़ा हो ही जाता है. साथ ही कई बार पेट में भी दर्द ज्यादा हो जाता है. अपच से बचने के लिए आप कुछ टिप्स अपना सकते हैं.

यदि पेट में गड़बड़ है तो आपके लिए हींग फायदेमंद साबित हो सकती है. एक गिलास गर्म पानी में थोड़ी सी हींग का पाउडर मिलाकर पी लेने से जल्द आराम मिलने की संभावना रहती है. साथ ही इससे पेट भी साफ हो जाता है. इसके अलावा पेट में अफारे संबंधी समस्या अगर आती है तो हींग को पानी में भिगोकर नाभि पर रख लेने से आराम मिलता है.

इसके अलावा पेट के लिए शहद भी फायदेमंद है. शहद में लैक्सेटिव गुण पाया जाता है. जिसकी वजह से पेट आसानी से साफ हो जाता है.दो चम्मच शहद का सेवन करने से जल्द आराम मिल सकता है. शुगर के मरीज इसे करने से बचें.

वहीं जीरा और अजवाइन से कब्ज दूर करने में मदद मिलती है. जीरा और अजवाइन का सेवन करने से पहले इसे धीमी आंच पर भून लें.बाद में पीस कर काला नमक मिलाकर हर दिन आधा चम्मच पाउडर को गर्म पानी के साथ खाने से ये मददगार साबित हो सकता है.

इसके साथ ही कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए सुबह खाली पेट नींबू के रस में काला नमक मिला लें और इसे गर्म पानी में घोलकर इसका सेवन किया जा सकता है. इसका सेवन करने से कब्ज से राहत मिलने की संभावना ज्यादा रहती है. वहीं कब्ज की समस्या में काली मिर्च और देसी घी भी फायदेमंद साबित हो सकता है. काली मिर्च को पीसकर देसी घी में मिलाकर सेवन करें. रात को सोने से एक घंटा पहले गर्म दूध के साथ इसका सेवने किया जा सकता है. ये सारे उपाय मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर हैं. किसी भी उपाय को करने से पहले डॉक्टर की सलाह एक बार जरूर ले लें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper