ये फार्मा कंपनी हाई बीपी की ये दवा वापस मंगा रही है, कहीं आपने तो नहीं खरीदी!

नई दिल्ली. यूनिकेम फार्मास्युटिकल्स इंक अमेरिकी दवा बाजार से उच्च रक्तचाप यानी हाई ब्लड प्रेशर के इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली एक दवा को वापस ले रही है. अमेरिकी स्वास्थ्य नियामक विभाग की हालिया रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है. अमेरिकी एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक तकनीकि वजहों से कंपनी ने यह बड़ा फैसला लेते हुए दवा बाजारों से हाई बीपी की इस दवा की सेल रोकने के साथ इसके कंसाइमेंट को वापस मंगाया है.

अमेरिकी खाद्य एवं दवा प्रशासन की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी मुंबई स्थित यूनीकेम लैबोरेटरीज की एक इकाई ‘उत्पाद मिश्रण’ के कारण क्लोनीडाइन हाइड्रोक्लोराइड की 18,960 बोतलें वापस ले रही है. हालांकि कंपनी ने बाजार में दवा पहुंचने के बाद ऐसा फैसला क्यों लिया इस पर कोई अधिकारिक बयान नहीं आया है. ऐसे में दिग्गज फार्मा कंपनी के इस फैसले पर कई तरह की अटकलें लग रही हैं.

यूएसएफडीए के मुताबिक, 0.2 मिलीग्राम की क्लोनीडाइन हाइड्रोक्लोराइड टैबलेट, 0.3 मिलीग्राम की 100 गोलियां की बोतल में पाई गई है. कंपनी जिन दवाओं को वापस ले रही है उन्हें गोवा स्थित यूनीकेम लैब लिमिडेट में बनाया गया है. इसे न्यू जर्सी स्थित यूनिकेम फार्मास्युटिकल्स इंक द्वारा अमेरिकी बाजार में वितरित किया गया. कंपनी के इस ऐलान के बाद लोग सतर्क हो गए हैं. हालांकि इस दवा का सेवन करने वाले लोगों का कहना है कि कंपनी के इस फैसले से वो डर गए हैं. ऐसे में वो इस कंपनी से हमेशा सौ फीसदी पुख्ता दवा ही मार्केट में भेजने की बात कह रहे हैं.

जब भी हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत शुरू होती है, तो सबसे पहले नमक का सेवन कम करने की बात दिमाग में आती है. दरअसल डॉक्टरों के मुताबिक सफेद नमक जिसका इस्तेमाल हम रोज अपने लंच या डिनर में करते हैं उसमें सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है. सोडियम ब्लड प्रेशर के स्तर को बढ़ाने का काम करता है. इसलिए बीपी के मरीजों को दवा ही नहीं बल्कि खान-पान की चीजों के बारे में भी अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper