ये हैं वो किसान जिनके खाते में 14वीं किस्त के साथ आ सकते हैं दो हजार रुपये, चेक करें लिस्ट

नई दिल्ली. हमारे देश में कई ऐसी योजनाएं चल रही हैं, जिनका सीधा लाभ जरूरतमंद और गरीब वर्ग तक पहुंचाया जा रहा है। इन योजनाओं में कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं शामिल हैं। हर साल सरकार की तरफ से इन योजनाओं पर काफी पैसे भी खर्च किए जाते हैं। जैसे- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को ही ले लीजिए। इस योजना के अंतर्गत पात्र किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं और इस पैसे को साल में 3 बार 2-2 हजार रुपये की किस्तों में दिया जाता है। वहीं, इस बार 27 फरवरी को किसानों को 13वीं किस्त के पैसे मिले और अब सभी को 14वीं किस्त का इंतजार है। इन सबके बीच आप शायद ये नहीं जानते होंगे कि कुछ किसान ऐसे भी हैं जिन्हें 14वीं किस्त में 2 की जगह 4 हजार रुपये मिल सकते हैं? अगर नहीं, तो चलिए जानते हैं ये किन किसानों के साथ हो सकता है। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं…

दरअसल, 14वीं किस्त के रूप में किसानों को 4 हजार रुपये मिल सकते हैं पर ये सभी किसान नहीं होंगे, बल्कि इसमें कुछ किसान शामिल हो सकते हैं और इसके लिए किसानों को कुछ काम भी करने होंगे।

27 फरवरी को जब 13वीं किस्त जारी की गई, तो लगभग 8 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों के बैंक खाते में 2-2 हजार रुपये पहुंचे। पर कई किसान ऐसे भी हैं जिनको ये लाभ नहीं मिला, क्योंकि उनकी कुछ चीजें अधूरी रह गई थी। ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इन किसानों के अटके हुए 2 हजार रुपये 14वीं किस्त के साथ आ सकते हैं और ऐसे में इन किसानों को 2 की जगह 4 हजार रुपये मिल सकते हैं।

अगर आप चाहते हैं कि आपको 14वीं किस्त के समय 13वीं किस्त के पैसे भी मिल जाए, तो इसके लिए आपको कुछ काम करने होंगे। जैसे- अगर आपको किस्त जिस काम के पूरे न होने की वजह से मिली है, वो आपको पूरा करना होगा। आप अगर ऐसा कर देते हैं, तो राज्य सरकार आपका नाम क्लियर करके केंद्र के पास भेज सकती है और फिर हो सकता है कि आपको 14वीं किस्त के साथ 13वीं किस्त का लाभ भी मिल जाए।

अमूमन देखा गया है कि जिन किसानों को किस्त नहीं मिली है, उसके पीछे ई-केवाईसी का न होना, भू-सत्यापन का न होना, बैंक से आधार कार्ड का लिंक न होना, फॉर्म में कोई गलती आदि कारण शामिल हैं। इसलिए लाभ पाने के लिए आपको इन गलतियों को सही करवाना होगा। तब जाकर ही आपको अटकी हुई किस्त मिल सकती है।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper