रसोई गैस से सड़ी हुई बदबू क्यों आती हैं? नहीं जानते हैं तो जान लीजिए..क्या है कारण

नई दिल्ली. रसोई गैस से कई बार स्मेल आती है तो हम परेशान हो जाते हैं और तत्काल जांच करते हैं कि यह स्मेल क्यों आ रही है. क्या कोई लीकेज है या गैस की पाइप खराब हो गई है या फिर गैस को गलत तरीके से खोला या बंद किया गया है. हम तत्काल इस स्मेल को खत्म करने के लिए उपाय करने लगते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस गैस से क्यों इस तरह की स्मेल आती है.

दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एलपीजी में मरकैप्टन Mercaptan नाम के एक केमिकल की वजह से बदबू आती है. सुरक्षा के लिहाज से इसको LPG गैस में जानबूझकर मिलाया जाता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि LPG बेहद ज्वलनशील होती है. ऐसे में अगर इसमें गंध नहीं होगी और कभी गैस लीक होती है तो पता न लगने के कारण बहुत बड़ी दुर्घटना हो सकती है.

यह भी बताया जाता है कि LPG गैस स्मेल फ्री होती है. गैस लीक होने पर लोगों को पता चल जाए, इसीलिए इसमें मरकैप्टन को मिलाया जाता है. गैस लीक होने पर यह तेज बदबू से लीक का संकेत देता है. इसके बाद इसे सही किया जाता है. यदि रसोई गैस में मरकैप्टन ना मिलाया जाए तो लीकेज का पता नहीं चल पाएगा और कोई बड़ा हादसा हो सकता है, जिसे समय रहते रोका भी नहीं जा सकता. इसलिए इसे मिलाया जाता है.

यदि आपके गैस से भी बदबू आ रही है तो आप कुछ ऐसे उपाय अपना सकते हैं. अच्छी वेंटिलेशन: रसोई में अच्छी वेंटिलेशन सुनिश्चित करें। यह गैस की बदबू को रसोई से बाहर निकालने में मदद करेगा. सुरक्षा की जांच: नियमित अंतराल पर अपनी गैस संयंत्र की सुरक्षा जांचते रहें, ताकि लीक के मामले में समस्या का पता चले और उसका समाधान हो पाए.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper