राजस्थान वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा का पेपर लीक, एग्जाम से 10 मिनट पहले परीक्षा रद्द- 44 हिरासत में

जयपुर: राजस्थान में एक बार फिर से एग्जाम का पेपर लीक हो गया, जिस कारण परीक्षा रद्द कर दी गई। जानकारी के अनुसार शनिवार को राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की ओर से आयोजित करवाई जा रही वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा के ग्रुप सी का सामान्य ज्ञान का प्रश्न पत्र लीक होने के बाद यहां युवा के सपनों पर पानी फिर गया। पेपर लीक की जानकारी मिलने के बाद परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले आयोग के चेयरमैन संजय कुमार श्रोत्रिय ने प्रश्न पत्र को निरस्त करने की घोषणा भी कर दी है।

आयोग के चेयरमैन संजय कुमार श्रोत्रिय ने बताया कि उदयपुर के बेकरिया इलाके में बस में सवार कैंडिडेट्स के पास सामान्य ज्ञान का प्रश्न पत्र होने की जानकारी मिली थी। हालांकि बस को रूकवार जांच एसओजी की ओर से करवाई जा रही है। श्रोत्रिय ने माना कि गड़बड़ी हुई है, ऐसे में सामान्य ज्ञान के प्रश्न पत्र को फिलहाल निरस्त करवा दिया गया है। किन कारणों से यह चूक हुई, इसकी जांच भी चल रही है।

वहीं उदयपुर पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए सेकेंड ग्रेड भर्ती परीक्षा के पेपर आउट मामले में 44 युवकों को पकड़ा है। उदयपुर एसपी के निर्देश पर गोगुंदा-पिंड़वाडा हाइवे पर बेकरिया थाने के बाहर अलसुबह बस को पकड़ा। नाकाबंदी कर पुलिस ने बस में चेकिंग की तो उसमें बैठे कई युवाओं के पास पेपर का कंटेंट मिला। इस पर पुलिस को डाउट हुआ और ओरिजनल पेपर से चेक करवाया तो पेपर से कई सवाल मैच हो गए। उदयपुर एसपी विकास शर्मा आज शाम तक पूरे मामले का खुलासा करेंगे। बस में बैठे युवाओं को एक साथ चलती बस में पेपर सॉल्व करवाया जा रहा था।

बता दें कि आरपीएससी की वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा के ग्रुप सी का सामान्य ज्ञान का प्रश्न पत्र देने अभ्यर्थी सेंटर पहुंच गए थे। लेकिन वहां जाने पर जब उन्हें प्रश्न पत्र निरस्त होने की जानकारी दी गई, जिससे अभ्यर्थियों का बुरा हाल हो गया। कई अभ्यर्थी सेंटर के बाहर रोते हुए और आयोग को कोसते भी नजर आए। अभ्यार्थियों का यहां कहना था कि बार बार राजस्थान में भर्ती परीक्षाओं के पेपर लीक हो जाते हैं और उनकी मेहनत पर पानी फिर जाता है।

वरिष्ठ अध्यापक से पहले 12 नवंबर को राजस्थान में वन रक्षक भर्ती में पेपर लीक की बात सामने आने के बाद इसे रद्द किया गया था। इस परीक्षा का यह पेपर इसके बाद 11 दिसंबर को दोबारा कैंडिडेट्स ने यह एग्जाम दिया। दोबारा हुए एग्जाम में लगभग 4 लाख स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से हुए इस एग्जाम को दो पारियों में आयोजित किया गया। इस पेपर के भी सोशल मीडिया पर वायरल होने की खबर सामने आई थी।

 

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper