रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय में स्वामी विवेकानंद जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया


बरेली , 14 जनवरी। विधि विभाग एमजेपी रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय बरेली में स्वामी विवेकानंद जयंती पर राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय विवेकानंद यूथ अवार्ड एवं स्टार्टअप नीति पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी का अभिभाषण एवं युवा सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत मोबाइल, टेबलेट वितरण को एल- एल एम के छात्र व छात्राओं शिक्षकों एवं अन्य कर्मचारीगण द्वारा ऑनलाइन प्रसारण में प्रतिभाग कर सुना गया।
तदुपरांत विधि विभागाध्यक्ष एवं संकायाध्यक्ष डॉ अमित सिंह के निर्देशन में राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर विधि विभाग में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में प्रोफेसर जे.एस. बिष्ट सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय, अल्मोड़ा रहे।

स्वामी विवेकानंद की जयंती पर उनके जीवन के आदर्शों, मूल्य एवं समाज के प्रति उनके योगदान पर व्याख्यान माला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में प्रोफेसर जे एस बिष्ट द्वारा स्वामी विवेकानंद के संबंध में महिला सशक्तिकरण व संवैधानिक मर्यादाओं के रूप में उनकी शिक्षाओं को सशक्त रूप देने की बात कही। उन्होंने संविधान के भाग 3 में शक्ति पृथक्करण का अधिकार ,सातवीं अनुसूची का उल्लेख किया।

विभागाध्यक्ष डॉ अमित सिंह ने अपने संबोधन में स्वामी विवेकानंद के जीवन व उनकी अंतरराष्ट्रीय स्तर की ख्याति की चर्चा की। उन्होंने बताया कि पराधीन भारत में लोगों के दबे हुए व समाप्त हो गए विश्वास को जगाने का काम स्वामी विवेकानंद ने किया। उन्होंने बताया कि वह बहुत ही तीव्र बुद्धि के विद्वान थे उन्हें जर्मन, अंग्रेजी, फ्रेंच, संस्कृत व हिंदी का बहुत ही अच्छा ज्ञान था।
असिस्टेंट प्रोफेसर प्रियदर्शनी रावत ने महिलाओं बच्चों व युवाओं के संबंध में स्वामी विवेकानंद के विचारों पर प्रकाश डाला।
युवा दिवस के अवसर पर एल- एल एम साइबर लॉ के छात्र आशुतोष द्वारा स्वामी विवेकानंद के जीवन ,आदर्शों व्यक्तित्व व सिद्धांतों पर प्रकाश डाला गया ।कार्यक्रम का संचालन असिस्टेंट प्रो डॉ शहनाज अख्तर द्वारा किया गया इस अवसर पर एल- एल एम के छात्र-छात्राएं ,विधि विभाग के शिक्षकगण नेहा दिवाकर, नईमुद्दीन, अमित कुमार ,निधि शंकर, प्रियदर्शनी रावत, कामिनी विश्वकर्मा, डॉ लक्ष्य लता प्रजापति ,डॉ लक्ष्मी, अनुष्का मूलचंदानी, राष्ट्र वर्धन आदि उपस्थित रहे।

बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper