अयोध्या राम मंदिर में लगेंगे 13 सोने के दरवाजे, देखे दरवाजे की तस्वीर और इसकी खासियत

अयोध्या। अयोध्या राम मंदिर में आज पहला दरवाजा लग गया। भगवान राम के दरबार में सोने का दरवाजा लगाया गया है। जिसकी कीमत करोड़ों रुपये है। ऐसे ही अभी 13 दरवाजे अभी और लगेंगे। राम मंदिर के पहले दरवाजे की जो तस्वीर सामने आई है उसमें दिख रहा है कि दरवाजे के बीच के पल्ले में दो हाथियों की तस्वीर है। जो स्वागत की मुद्रा में हैं। उसके ऊपरी हिस्से में महलनुमा आकृति बनी है जिसमें दो सेवादार हाथ जोड़े खड़े हैं। दरवाजे के निचले हिस्से में चार खाने में सुंदर कलाकृतियां बनी हैं जोकि मन को मोह रही हैं।

अयोध्या में राम मंदिर में लग रहे सोने के दरवाजे की पहली फोटो आई है। इसके ऊपर काफी खूबसूरत ढंग से ढंग से नक्काशी की गई है। जानकारी के मुताबिक यह दरवाजा 12 फीट ऊंचा और 8 फीट चौड़ा है। इस दरवाजे को अभी फर्स्ट फ्लोर पर लगाया गया है। राम मंदिर में कुल 46 दरवाजे लगेंगे, जिनमें से 42 पर 100 केजी सोने की परत चढ़ाई जाएगी। सीढ़ियों के पास लगने वाले चार दरवाजों पर सोने की परत नहीं चढ़ाई जाएगी। आने वाले तीन दिनों में इस तरह के 13 और गोल्डन दरवाजे लगाए जाएंगे।

राम मंदिर के गोल्डन गेट की जो तस्वीर ऑनलाइन दिख रही है, उसके ठीक बीच में दो हाथी बने हुए हैं। यह दोनों हाथी लोगों का स्वागत करते नजर आ रहे हैं। इसके अलावा ऊपरी हिस्से में महल जैसी आकृति बनी हुई है। यहां पर दो नौकर हाथ जोड़े हुए हैं। वहीं, दरवाजे के निचले हिस्से में चौकोर आकार में खूबसूरत आर्टवर्क बना हुआ है। इन दरवाजों के लिए खास तरह की लकड़ियां महाराष्ट्र से लाई गई हैं। बताया जाता है कि यह दरवाजे 1000 साल तक नहीं सड़े हैं। इसके अलावा आर्टिस्ट्स कन्याकुमारी से आए थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper