वैवाहिक जीवन में अपनाएं ये वास्तु टिप्स, नहीं होंगे लड़ाई-झगड़े

नई दिल्ली: शादी के बाद दंपत्ति अपने घर को एक नए तरीके से सजाना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आपकी भी नई-नई शादी हुई है या फिर जल्द ही आपका विवाह होने वाला है, तो ये वास्तु टिप्स आपके बहुत काम आ सकती हैं। अपने घर को सजाने समय अगर आप वास्तु नियमों का ध्यान रखते हैं, तो इससे आपका वैवाहिक जीवन शांतिपूर्ण तरीके से बीतता है।

कैसा होना चाहिए बेडरूम
वास्तु शास्त्र में माना गया है आपके शयन कक्ष यानी बेडरूम में टीवी नहीं होनी चाहिए। इसके साथ ही बेडरूम में कभी भी कांटेदार पौधे जैसे कैक्टस आदि नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से लड़ाई-झगड़े की स्थिति बनने लगती है।

इस बात का भी ध्यान रखें कि आपके बेडरूम में नकारात्मक ऊर्जा देने वाली तस्वीरें जैसे डूबता जहाज, महाभारत युद्ध या हिंसक पशु-पक्षी की फोटो नहीं होनी चाहिए। इससे भविष्य में दांपत्य जीवन में तनाव उत्पन्न हो सकता है।

इन नियमों का रखें ध्यान
रसोई के आसपास कभी भी शौचालय नहीं बनवाना चाहिए। इसके साथ ही रसोई घर के नीचे या ऊपर भी शौचालय नहीं होना चाहिए। ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा पैदा हो सकती है, जो आपके रिश्ते में खटास पैदा कर सकती है। इसके साथ ही ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व दिशा में भी शौचालय नहीं होना चाहिए।

घर में न रखें ये चीजें
घर में कभी भी टूटी-फूटी चीजें जैसे खराब घड़ी या बेकार पड़े जूते-चप्पलों को नहीं रखना चाहिए। इसके साथ ही वास्तु के अनुसार, घर में बहता हुए नल होने पर व्यक्ति को नकारात्मक ऊर्जा का सामना करना पड़ सकता है। जो आगे चलकर लड़ाई-झगड़े का कारण बन सकती है। इसलिए जितना जल्दी हो सके इसे ठीक करवा लेना चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper