शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर कर सकते हैं ये फूड्स, हड्डियों में आएगी जान, यहां देखे…

नई दिल्ली। शरीर को हर बीमारी से दूर रखने के लिए आपको अपनी डाइट को काफी अच्छी रखनी चाहिए. शरीर की हड्डियां अगर कमजोर हो जाती है, तो शरीर काफी ज्यादा बेजान सा हो जाता है और कई दिक्कतों का भी सामना करना पड़ सकता है. अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है, तो कुछ चीजों से उसको आसानी से दूर कर सकते हैं.

दूध
शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर हड्डियां पर काफी ज्यादा असर पड़ता है और शरीर एकदम बेजान सा हो जाता है. हड्डियों को रिकेट्स, ऑस्टियोपोरोसिस और ऑस्टियोपेनिया और भी कई बीमारियां देखने को मिलती है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट ने बताया कि कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए दूध का सेवन आपको रोजाना पीना चाहिए. ये आपके शरीर के लिए जरूरी होता है.

चिया सीड्स
शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. शरीर में मांसपेशियों में दर्द, ऐंठन, चलने-फिरने पर जांघों और बाजुओं में दर्द और भी कई चीजें देखने को मिलती है. चिया सीड्स का सेवन आपको करना चाहिए. इसके सेवन से आपके शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी होती है. अगर आपका वजन बढ़ा हुआ है, तो उसको भी कम करने के लिए काफी मददगार साबित होता है.

बादाम वाला दूध
बादाम वाला दूध भी आपको पीना चाहिए. इससे आपको शरीर में कई ताकत देखने को मिलती है. यह प्रोटीन का एक बढ़िया स्रोत माना जाता है. अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है, तो भी आपको बादाम का सेवन करना चाहिए. शरीर में ताकत भरने के लिए इसका सेवन करना बेहद ही जरूरी हो जाता है. आपको रोजाना अपनी डाइट में बादाम को शामिल करना चाहिए.

अंजीर
अंजीर भी आपके लिए काफी जरूरी होता है. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. इसमें आयरन की मात्रा भी कापी ज्यादा होती है. अगर आप अपने वजन से परेशान है, तो भी आपको अंजीर वाला पानी पीना चाहिए, या आप सूखे अंजीर को भी खा सकते हैं. यह फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो शरीर के लिए काफी ज्यादा जरूरी होता है.

टोफू
टोफू को भी आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. इसमें कैल्शियम की काफी अच्छी मात्रा होती है. टोफू में कैल्शियम के अलावा प्रोटीन, जिंक, आयरन, सेलेनियम और भी पोषक तत्व पाए जाते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper