सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए गुड न्यूज, कर्मचारी चयन आयोग ने घोषित की रिक्त पदों की संख्या

प्रयागराज। मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) और हवलदार भर्ती परीक्षा- 2023 के माध्यम से केंद्र सरकार के विभागों के लिए 1773 पदों पर चयन किया जाएगा। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने रिक्त पदों की अंतिम सूची जारी कर दी है। इस भर्ती की परीक्षा प्रक्रिया पूरी हो गई है। इस महीने के अंत में या जनवरी में इसका अंतिम परिणाम जारी किया जा सकता है। यह भर्ती वर्ष भर के भीतर ही पूरी कर ली जाएगी।

एमटीएस और हवलदार (सेंट्रल बोर्ड आफ इनडायरेक्ट टैक्स एंड कस्टम व सेंट्रल ब्यूरो आफ नारकोटिक्स) के पदों पर भर्ती की प्रक्रिया एसएससी से जून में शुरू की गई थी। इसमें देशभर से 25,47,333 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, जिसमे यूपी और बिहार के 7,99,504 अभ्यर्थी थे। ऑनलाइन परीक्षा एक से 14 सितंबर तक कराई गई थी। सात नवंबर को हवलदार पद का परिणाम जारी कर दिया गया था। उसमें 4380 अभ्यर्थी सफल घोषित किए थे। इन अभ्यर्थियों का शारीरिक परीक्षण और मापतौल 22 से 25 नवंबर तक हुआ। इसके बाद एसएससी की ओर से अंतिम परिणाम जारी करने की तैयारी है।

उससे पहले रिक्त पदों की सूची जारी कर दी गई गई है। इसमें एमटीएस के लिए 1377 और हवलदार के लिए 396 पद हैं। इसमें से 861 पद अनारक्षित हैं, जबकि 408 पद ओबीसी, 166 एससी, 154 एसटी और 184 पद ईडब्ल्यूएस के लिए आरक्षित हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper