साल के पहले सूर्य ग्रहण में बाकी हैं बस इतने दिन, जानें किन लोगों के लिए होगा शुभ और अशुभ

नई दिल्ली। साल 2023 में 2 सूर्य ग्रहण और 2 चंद्र ग्रहण लग रहे हैं. इसमें से पहला ग्रहण 20 अप्रैल 2023, गुरुवार को लगने जा रहा है. वहीं साल का दूसरा सूर्य ग्रहण अक्‍टूबर में लगेगा. पूथ्‍वी और सूर्य के बीच चंद्रमा आने से लगने वाले सूर्य ग्रहण की यह खगोलीय घटना धर्म और ज्‍योतिष में भी बेहद अहम मानी गई है. सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण के दौरान सूतक काल लगता है. इस दौरान कुछ काम करना वर्जित होता है. आइए जानते हैं साल का पहला सूर्य ग्रहण भारत में कब और किस समय लग रहा है. साथ ही इसका लोगों के जीवन शुभ-अशुभ असर.

साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण गुरुवार, 20 अप्रैल 2023 को लगेगा. भारत में यह सूर्य ग्रहण सुबह 7 बजकर 4 मिनट से शुरू होगा और दोपहर 12 बजकर 29 मिनट तक रहेगा. हालांकि यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, इस कारण इसका सूतक काल भी मान्‍य नहीं होगा. यह सूर्य ग्रहण मेष राशि में लग रहा है और इसका बड़ा असर सभी राशि वालों पर पड़ेगा. वहीं यह सूर्य ग्रहण पश्चिम अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका और दक्षिणी देशों में दिखाई देगा.

सूर्य ग्रहण का असर सभी 12 राशि वाले जातकों पर पड़ेगा. अशुभ असर की बात करें तो यह सूर्य ग्रहण मेष राशि में लग रहा है, लिहाजा इन जातकों के लिए इसे अच्‍छा नहीं कहा जा सकता है. मेष राशि वालों को ग्रहण के आसपास करियर में उलझन महसूस हो सकती है. तनाव रहेगा. इसके अलावा सिंह और कन्‍या राशि वालों को भी करियर में समस्‍या हो सकती है. तनाव रहेगा. वाणी पर संयम रखें वरना नुकसान हो सकता है.

वहीं वृषभ, मिथुन और धनु राशि वालों के लिए साल का पहला सूर्य ग्रहण बहुत शुभ फल देने वाला है. वृषभ राशि वालों को नई नौकरी मिल सकती है. जीवन में कुछ बड़ा और शुभ घटना हो सकती है. कर्ज चुकाने में सफल होंगे. जीवन में सुख बढ़ेगा. वहीं मिथुन राशि वालों को किसी बड़े मामले में राहत मिलेगी. संतान सुख मिलेगा. धनु राशि वालों को यह सूर्य ग्रहण धन लाभ कराएगा. पद-प्रतिष्‍ठा मिलेगी. आय बढ़ेगी.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper