सावधान: बारिश में भूलकर भी ना करें ये 5 बड़ी गलतियां!, वरना हो सकता है ये नुकसान…

 


उमस, गर्मी और बारिश इन दिनों यही मौसम चल रहा है. इस मौसम में लोगों को फोड़ा या फुंसी से लेकर चेहरे पर दाने और मुंहासे तक लगातार हो रहे हैं. कहीं इसके पीछे आपकी ये गलतियां तो नहीं जिस वजह से आपकी त्वचा इस मौसम में बेरंग और बेजान हो रही है. चलिए जानते हैं कि कौन सी पांच बड़ी गलतियां हैं जिन्हें आपको बारिश के मौसम में अवॉइड करना है.

इस पर लखनऊ शहर के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल लोकबंधु के वरिष्ठ त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉक्टर विमल सिंह ने बताया कि उनकी ओपीडी में इन दिनों 200 के करीब मरीज आ रहे हैं. सभी को त्वचा से जुड़े हुए अलग-अलग संक्रमण हैं. खासतौर पर फंगल संक्रमण, उन्होंने बताया कि इसकी वजह यह है कि लोग अपनी त्वचा को इस उमस, गर्मी और बारिश में साफ नहीं रख रहे हैं.

सबसे ज्यादा जरूरी है कि जिस जगह पर त्वचा में संक्रमण है, उस पर बार-बार गंदे हाथों को न लगाएं. ऐसा करने से पूरे शरीर पर संक्रमण फैल सकता है. त्वचा संबंधित कोई भी दिक्कत होने पर त्वचा रोग विशेषज्ञ से मिलें खुद ही डॉक्टर न बनें. वह कहते हैं कि त्वचा आपकी है तो ख्याल भी आपको ही रखना होगा. इंटरनेट की सलाह से बचें.

-चाय कॉफी ज्यादा पीना
-पसीने वाले कपड़े पहने रहना
-घमौरियों पर हाथ लगाना
-दिन में एक बार नहाना
-शरीर में चिपके हुए कपड़े पहनना
-इंटरनेट से देखकर किसी भी क्रीम या पाउडर का इस्तेमाल करना

ऐसे रखें अपनी त्वचा का ध्यान
-ढीले कपड़े पहने
-ड्राई फ्रूट्स खाएं
-मौसमी फल और सब्जियां खाएं
-दिन में दो बार नहाएं
-चेहरे को दिन में कई बार पानी से धोएं
-पसीने को साफ करते रहे
-गर्म चीजों को खाने से बचें

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper