सुबह उठकर पानी पीने की आदत आपको रखेगी स्वस्थ, जबरदस्त फायदे जानकर रह जायेंगे हैरान

 


नई दिल्ली। गर्मियां आ चुकी हैं. ऐसे में अब उन लोगों को भी ज्यादा मात्रा में पानी की जरूरत पड़ेगी, जो लोग ठंड में कम पानी पीते हैं. ठंड में ज्यादातर लोग पानी पीना कम कर देते हैं. हालांकि गर्मी में तेज धूप और पसीने की वजह से शरीर में मौजूद पानी की मात्रा कम होती चली जाती है, जिसके कारण डिहाइड्रेशन हो सकता है. डिहाइड्रेशन से बचने के लिए शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी की जरूरत होती है. पानी पीने के फायदों के बारे में तो हर कोई जानता है, लेकिन क्या आपको यह पता है कि सुबह उठते ही सबसे पहले पानी पीना स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है. आइए जानें कैसे…

पूरी रात सोने की वजह से हम कई घंटों तक पानी से वंचित हो जाते हैं. गर्मी के मौसम में सोते वक्त कई लोगों को पसीना निकलता है. इससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है, जो डिहाइड्रेशन का कारण बनती है. यही वजह है कि हर किसी को सुबह उठते ही पानी पीना चाहिए, खासतौर से गर्मियों के मौसम में.

सुबह उठते ही सबसे पहले पानी पीने से किडनी में पथरी होने का खतरा कम रहता है. सुबह पानी पीने से पेट के एसिड को शांत करने और पथरी के विकास को रोकने में मदद मिलती है.

अगर आपकी स्किन डल हो रही है तो जागने के बाद सबसे पहला काम पानी पीने का करें. क्योंकि इससे ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है. ये नई कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाकर स्किन को ग्लेइंग बना सकता है.

सुबह पानी पीने से पेट से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है, जिससे लिम्फेटिक सिस्टम बैलेंस हो जाता है और वक्त के साथ इम्यूनिटी में सुधार होता है. ये व्यक्ति को बार-बार बीमार पड़ने की समस्या से भी बचा सकता है.

अगर आप सुबह उठते ही पानी पीने की आदत डाल लें, तो इससे मेटाबोलिज्म और डाइजेशन को बढ़ावा मिलता है और वजन घटाने में मदद मिलती है. आप कम से कम दो ग्लास पानी पिएं.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper