सूखी खांसी का रामबाण इलाज हैं दादी-नानी के ये नुस्खे, जलन और दर्द से भी मिलेगा छुटकारा

नई दिल्ली. मौसम के बदलते ही सर्दी-खांसी की परेशानी शुरू हो जाती है. एक बार खांसी शुरू हो जाए तो रुकने का नाम नहीं लेती है. बलगम वाली खांसी में कफ तो, सूखी खांसी में गले में जलन और दर्द से परेशान हो जाते हैं. सूखी खांसी बहुत खतरनाक है. ये सोते वक्त ज्यादा दिक्कत देती है, इसे झेल पाना मुश्किल होता है. खांसी की कई दवाइयां चलन में हैं, लेकिन इन दवाइयों से ज्यादा कारगर नुस्खे हमारे घर में मौजूद हैं. हम नेचुरल तरीकों से सूखी खांसी से छुटकारा पा सकते हैं.

मुलेठी में मौजूद न्यूट्रिएंट्स की वजह से मुलेठी का इस्तेमाल खांसी की दवाइयों को बनाने में भी किया जाता है. मुलेठी को उबालकर उसका काढ़ा बनाएं. इस गर्म काढ़े को पीते ही खांसी में आराम मिलना शुरू हो जाता है. सूखी खांसी को दूर करने के लिए ये नुस्खा बहुत फायदेमंद है.

लहसुन में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. लहसुन के सेवन से खांसी की परेशानी दूर हो सकती है. खांसी में आराम पाने के लिए लहसुन की कच्ची कली को गर्म दूध और हल्दी के साथ मिलाकर पीना फायदेमंद होता है. रात में सोते वक्त इस नुस्खे को आजमाकर देखें तुरंत आराम मिलना शुरू हो जाएगा.

सूखी खांसी में बलगम की कमी आ जाती है. ऐसे में नींबू और शहद को मिलाकर पीने से गले में राहत मिलती है और खांसी में आराम होता है. शहद को गर्म चाय या नींबू पानी में डालकर पीने से सूखी खांसी की परेशानी दूर हो जाती है.

अदरक खांसी में आराम पहुंचाता है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं जो खांसी को दूर करने में मदद करते हैं. अदर की चाय या काढ़ा बनाकर पीने से खांसी में आराम मिलता है. इससे गले का दर्द और जलन भी भी दूर हो जाती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper