सोनभद्र में चोपन स्टेशन के साथ रेनुकूट स्टेशन को भी केंद्र सरकार से मिलेगी बड़ी सौगात, स्टेशन होंगे आधुनिक

सोनभद्र, भारतीय रेलवे आधुनिकरण की दिशा में और भारत सरकार के न्यू इंडिया के सपने को साकार करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है, देश भर में चुनिंदा रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय स्टेशन के रूप में विकसित करने का काम लगातार किया जा रहा है।
इस बीच तीन स्टेशनों पर काम पूरा हो गया है। योजना के तहत पूर्व मध्य रेलवे धनबाद मंडल में विभिन्न स्टेशनों का विकास किया जाना है।
धनबाद मंडल के अंतर्गत चयनित सोनभद्र जनपद से चोपन, रेणुकूट ,नगर उंटारी व गढ़वा स्टेशन पर अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत विकास किया जाएगा।
यह स्टेशन आधुनिक भारत की भव्य तस्वीर पेश करेंगे,इन स्टेशनों पर यात्रियों के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएंगी यात्रियों की सुचारू और सुगम आवागमन हेतु लिफ्ट और एक्सीलेटर के अतिरिक्त आधुनिक सुविधाओं से युक्त कानकोर्स, वेटिंग रूम और रिटेल क्षेत्र विकसित किए जाएंगे साथ ही यात्रियों के लिए वाहन पार्किंग की समुचित व्यवस्था भी की जाएगी।
इस संबंध में सहायक यातायात मण्डल प्रबंधक मोहम्मद तौसीफ़ूल्लाह ने जानकारी दी है कि भारत सरकार द्वारा शुरू की गई अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देशभर के 1309 रेलवे स्टेशनों को अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ पुनर्विकसित किया जा रहा है।
विविधता पूर्ण भारत की भव्यता को प्रदर्शित करते हुए विकसित स्टेशन अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं के साथ-साथ मौजूदा सुविधाओं के मिले जुले रूप से सुसज्जित होंगे।
अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत नियोजित सुविधाओं में अवांछित चीजों को हटाकर रेलवे स्टेशनों तक सुगम पहुंच,बेहतर प्रकाश व्यवस्था, बेहतर परिसंचरण क्षेत्र,उन्नत पार्किंग स्थल, दिव्यांगजन अनुकूल बुनियादी ढांचा, हरित ऊर्जा के उपयोग से पर्यावरण अनुकूल भवन इत्यादि शामिल हैं।
उन्होंने बताया कि अकेले चोपन रेलवे स्टेशन को विकसित करने के लिए 30 करोड़ 90 लाख की राशि रखी गई है।
रेलवे के
ई सीआर के यू चोपन शाखा (एक) के सचिव उमेश कुमार सिंह ने बताया कि इस योजना का लाभ हर यात्री को मिलेगा, चोपन स्टेशन का आने वाले दिनों में कायाकल्प हो जाएगा। जिससे देश के नामी-गिरामी स्टेशनों में चोपन का भी नाम होगा।

रवीन्द्र केसरी सोनभद्र

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper