सोनभद्र में ‘‘सर्पदंश सुरक्षा सप्ताह‘‘ का किया गया आयोजन

सोनभद्र, जिलाधिकारी श्री चन्द्र विजय सिंह ने अवगत कराया है की सर्पदंश से बचाव के उपाय, सर्पदंश की स्थिति में क्या करें क्या न करें तथा रेडियो, टी.वी. न्यूज पेपर आदि के माध्यम से प्रचार-प्रसार कराने के साथ-साथ सर्पदंश से होने वाली जनहानि को रोकने के लिए प्रत्येक चिकित्सा केन्द्र में पर्याप्त मात्रा में एंटी स्नेक वेनम व अन्य दवाओं की उपलब्धता/जागरूकता सुनिश्चित करने हेतु दिनांक 26 जुलाई से 01 अगस्त 2023 के मध्य ‘‘सर्पदंश सुरक्षा सप्ताह‘‘ आयोजित किये जाने निम्नांलिखित कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गये है,जिसके अनुसार
ग्राम स्तर पर संचालित ‘‘राहत चौपाल‘‘ तथा अन्य ग्राम स्तरीय कार्यक्रमों में सर्पदंश की स्थिति में क्या करें, क्या न करें विषय पर अनिवार्य रूप से चर्चा कर जागरूक किया जाये।
और बैठकों/कार्यक्रमों में सर्पदंश होने की दशा में प्राथमिक उपचार किस प्रकार किया जाये, से संबंधित प्रशिक्षण आशा/ए0एन0एम0 व अन्य प्रशिक्षित व्यक्ति के माध्यम से प्रदान की जाये।
उन्होंने बताया की समस्त सी0एच0सी0/पी0एच0सी0 पर उपजिलाधिकारी स्वयं एंटी स्नेक वेनम की उपलब्धता की जांच करें, स्थानीय स्तर पर प्रिंट व इलेक्ट्रानिक मीडिया के माध्यम से सर्पदंश से बचाव हेतु सूचनाओं का प्रेषण करायें, चौपाल में विशेष रूप से सर्पदंश के विषय में जागरूक सुनिश्चित किया जाये। .सर्पदंश से बचाव संबंधी आई0ई0सी0 मैटेरियल राहत आयुक्त कार्यालय की वेबसाइट के लिंक डाउनलोड कर सोशल मीडिया, रेडियों, न्यूज पेपर, टी0वी0 आदि के माध्यम से प्रसारित किया जाए।उन्होंने बताया षासन द्वारा प्राप्त निर्देशों के अनुपालन में दिनांक 26 जुलाई से 01 अगस्त 2023 के मध्य सर्पदंष से बचाव हेतु क्या करे क्या ना करें की जानकारी इस पत्र के साथ सलग्न कर उपलब्ध करायी जा रही है, जिसके माध्यम से जन-जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन (बैनर सहित) कर कार्यवाही सुनिश्चित कराते हुए ‘‘सर्पदंष सुरक्षा सप्ताह‘‘ संबंधी मयफोटो ग्राफ/वीडियो इस कार्यालय के ई-मेल तथा व्हाट्स एप नं0-9415201161 पर उपलब्ध कराये।
रवीन्द्र केसरी सोनभद्र
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper