हाई कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने का मिल गया सबसे सस्ता इलाज ! घर बैठे ऐसे बनाएं ‘दवा’

नई दिल्ली. हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या इन दिनों हर उम्र के लोगों में देखी जा रही है. अनहेल्दी लाइफस्टाइल और फिजिकल एक्टिविटी न करने की वजह से लोगों के शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ रहा है. अगर कोलेस्ट्रॉल लेवल हद से ज्यादा बढ़ जाए तो यह हार्ट अटैक और अन्य कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए लोग दवाओं का सहारा भी लेते हैं. अगर आपसे कहा जाए कि हाई कोलेस्ट्रॉल को आप घर बैठे महज 5 रुपये में कंट्रोल कर सकते हैं, तो क्या आपको यकीन होगा? शायद नहीं, लेकिन ऐसा पूरी तरह संभव है. आज आयुर्वेद डॉक्टर से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने का सबसे आसान, कारगर और बेहद सस्ता तरीका जान लेते हैं.

यूपी के प्रेम रघु आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. अभिनव राज के मुताबिक बड़ी संख्या में लोग हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं और इसके लिए वे तरह-तरह की दवाएं ले रहे हैं. कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे अपनाकर कोलेस्ट्रॉल को आसानी से घर पर ही कंट्रोल किया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले आप अलसी के बीज लीजिए और उसे मिक्सी में डालकर पीसकर चूर्ण लीजिए. इसके बाद चूर्ण को एक डिब्बे में रख लीजिए. आप रोज खाली पेट गुनगुने पानी के साथ एक से दो चम्मच चूर्ण खा लीजिए. इसके सेवन से महज कुछ दिनों में ही आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगेगी और बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल घट जाएगा. अलसी के बीजों का सेवन आप लंबे समय तक कर सकते हैं.

आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. अभिनव राज कहते हैं कि अलसी पोषक तत्वों का खजाना है. इसके बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं. शाकाहारी लोगों के लिए अलसी ओमेगा 3 फैटी एसिड का बड़ा सोर्स है. अगर आप पूरी तरह स्वस्थ हैं, फिर भी अलसी के बीजों का सेवन कर सकते हैं. इससे शरीर को कई फायदे होंगे और बीमारियों से बचाव किया जा सकेगा. आयुर्वेद में अलसी को कोलेस्ट्रॉल के इलाज में रामबाण माना गया है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper