होली के अवसर पर शांति व्यवस्था एवं सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने के संबंध में पीस कमेटी की बैठक हुई सम्पन्न

 

बरेली, 20 मार्च। जिला मजिस्ट्रेट रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कल होली पर्व के अवसर पर शांति व्यवस्था एवं सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने के संबंध में पीस कमेटी की बैठक विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुई।

बैठक में होली के पर्व तथा निकलने वाली राम बारात को लेकर पीस कमेटी के सदस्यों से बात की और सदस्यों द्वारा यदि कोई समस्या बतायी गयी तो सम्बंधित अधिकारियों को समस्याओं के निराकरण हेतु निर्देश दिये गये। जिलाधिकारी ने अपील की कि प्रशासन विभिन्न त्यौहारों को शांति एवं सौहार्दपूर्ण रूप से करने के लिए कटिबद्ध है, इसमें किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न करने वालों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी।

बैठक में बताया गया कि राम बारात निर्धारित रुट से ही निकाली जाये और होलिका दहन परम्परागत स्थानों पर ही किया जाये। बैठक में उपस्थित सभी धर्मों के सम्भ्रांत लोगों से अपील करी कि यदि वे त्यौहारों पर आपस में दावत और गिफ्ट आदि दें तो उसमें किसी राजनैतिक दल का झण्डा या फिर किसी प्रत्याशी/पार्टी को वोट देने की अपील करते हुये ऐसा ना करें यदि ऐसा पाया जाता है तो निर्वाचन आयोग के नियमानुसार कठोर कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। बैठक में सक्षम अधिकारियों से कहा कि लाउडस्पीकर की परमिशन देते समय आवाज निर्धारित डेसिबल में हो इसका ध्यान रखा जाये।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चंद्रभान ने कहा कि राम यात्रा सहित विभिन्न यात्राओं के आयोजक अपनी जिम्मेदारी को समझें, समस्त आयोजक आयोजन में शामिल लोगों को पहचान पत्र या कोई पहचान चिन्ह अवश्य उपलब्ध करायें।  यदि कोई व्यवस्था को बिगाड़ रहा है तो उसे समझाये।

बैठक में अपील की गयी कि सभी आमजन जनपद की शांति व्यवस्था के प्रति संवेदनशील रहे। होली के पर्व पर कोई नई परम्परा न डाली जाए और हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी हर्षोल्लास के साथ मनाया जाए। बैठक में बताया गया कि सोशल मीडिया में यदि कोई गलत कमेन्ट करता है तो भावुक या उत्तेजित होकर कोई कदम उठाने से पूर्व उस खबर की सत्यता को जांच व समझ अवश्य लें।

बैठक में बताया गया कि डीजे की लम्बाई चौड़ाई मानक के अनुरूप रखी जाये, उसी के अनुसार राम बारात यात्राओं व अन्य जगहों में डीजे लगाये जायें और डीजे को निर्धारित डेसिबल की आवाज पर ही उसे बजायें तथा लोग या बच्चे डीजे पर चढ़कर डांस ना करें इससे दुर्घटनाओं की सम्भावनाएं बढ़ जाती है और विद्युत तारों के सम्पर्क में आने से भी दुर्घटना हो सकती है तथा कोई भी व्यक्ति जबरदस्ती किसी व्यक्ति या महिला तथा दूसरे सम्प्रदाय या धर्म के व्यक्ति को रंग ना लगाये।

बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चंद्रभान, मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, एसपी सिटी राहुल भाटी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिनेश, अपर जिलाधिकारी(वि/रा) संतोष बहादुर सिंह, अपर जिलाधिकारी नगर सौरभ दुबे, नगर मजिस्ट्रेट राजीव कुमार शुक्ला, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 विश्राम सिंह, समस्त उपजिलाधिकारी/पुलिस क्षेत्राधिकारीगण, पीस कमेटी के सदस्यगण जनार्दन आचार्य सहित अन्य सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper