होली पर केमिकल कलर्स से त्वचा और बालों पर हो सकता है साइड इफ्केट्स, जानिए कैसे करे दूर

नई दिल्‍ली (New Delhi) । होली (Holi) का त्योहार रंग-बिरंगे कलर्स और टेस्टी ट्रेडिशनल स्वीट्स के बिना अधूरा माना जाता है। इस दिन लोग बॉलीवुड सॉन्ग पर थिरकने के साथ जमकर एक दूसरे को रंग लगाते हैं। होली पर रंगों (colors) के साथ की जाने वाली इस मस्ती की वजह से ही लोग इस त्योहार का पूरे साल बड़ी बेसब्री से इंतजार करते हैं। हालांकि होली की ये मस्ती उस समय फीकी पड़ने लगती हैं, जब बाजार में मिलने वाले केमिकल कलर्स (chemical colors) लोगों की त्वचा और बालों पर साइड इफ्केट्स (Side effects on skin and hair) छोड़ने लगते हैं। अगर आप इन साइड इफ्केट्स से बचना चाहते हैं तो होली खेलने से पहले ही अपनी त्वचा और बालों को तैयार कर लें। आइए जानते हैं कैसे।

नारियल तेल-
होली के केमिकल रंगों से त्वचा को बचाने के लिए सबसे पहले चेहरे पर नारियल तेल लगा लें। नारियल तेल त्वचा को मॉइश्चराइज करके रंगों के साइड इफ्केट्स से बचाने में मदद करता है। इतना ही नहीं चेहरे पर नारियल तेल लगाने से होली के रंग भी आसानी से छुड़वाए जा सकते हैं। दरअसल,तेल लगाने से त्वचा पर एक ऊपरी परत आ जाती है, जिससे होली का रंग त्वचा की गहराई तक नहीं जाता है और आसानी से धोने पर निकल साफ हो जाता है। इस टिप्स को आजमाने के लिए होली खेलने से 15 मिनट पहले चेहरे,गर्दन,कान और बालों पर अच्छी तरह से नारियल तेल लगा लें।

नींबू का रस-
होली के रंग बालों में लगने से हेयर फॉल और डैंड्रफ की समस्या हो सकती है। ऐसे में इस परेशानी को दूर रखने के लिए नींबू का रस बेहद कारगर उपाय है। ये बालों से रूसी दूर करके ड्राईनेस से बचाव करता है। होली के रंग बालों में लगे हो तो नींबू के रस में सरसों का तेल मिलाकर लगाएं। तेल लगाने के एक घंटे बाद शैंपू कर लें। यह उपाय बालों से केमिकल निकालकर उन्हें डीप कंडीशनिंग करने में मदद करेगा।

स्कार्फ से करें कवर-
आप अगर नहीं चाहते कि आपके बाल होली के केमिकल वाले रंगों से रफ और खराब हो जाएं तो होली खेलने से पहले अपने बालों को अच्छे से कवर कर लें। आप चाहे तो चोटी बनाकर उन्हें अच्छे से बांधते हुए स्कार्फ के साथ रैप कर लें।

पेट्रोलियम जैली-
होली खेलने से पहले चेहरे पर तेल के अलावा पेट्रोलियम जैली भी लगाई जा सकती है। पेट्रोलियम जैली त्वचा पर एक मोटी परत बना देती है। जिसकी वजह से त्वचा को रंगों से ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचता। होली खेलने से पहले चेहरे पर पेट्रोलियम जैली लगाने से होली का रंग आसानी से निकल जाता है। बता दें, पेट्रोलियम जैली को चेहरे के साथ ही गर्दन, कान, हाथ और नाखूनों पर भी लगा सकते हैं।

एलोवेरा-
होली खेलने से पहले चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाना भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से त्वचा पर एक एक्सट्रा लेयर बन जाती है। जिससे त्वचा पर होली के रंगों का ज्यादा असर नहीं पड़ता। चेहरे पर एलोवेरा लगाने से मुहांसों, रेडनेस से बचाव हो सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper