हो जाइये तैयार! नई Innova से लेकर Fronx तक, जल्द बाजार में आ रही हैं ये 5 नई कारें

इस साल की शुरुआत ऑटो सेक्टर के लिए बेहतर रही, बीते जनवरी महीने में ऑटो एक्सपो में कई वाहन निर्माता कंपनियों ने अपने फ्यूचर कॉन्सेप्ट सहित कई नए मॉडलों को पेश किया. दूसरी ओर ज्यादातर कंपनियों के लिए जनवरी महीना बिक्री के मामले में सकारात्मक ही रहा है. बाजार के पॉजिटिव रिस्पांस से उर्जा से लबरेज ये कंपनियां जल्द ही बाजार में कुछ नए मॉडलों को पेश करने की तैयारी में हैं. आज हम आपको अपने इस लेख में आने वाली उन 5 कारों के बारे में बताएंगे जिनका लोग बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं. तो आइये अपकमिंग कार्स पर एक नज़र डालते हैं-

मारुति सुजुकी ने इस बार ऑटो एक्सपो में अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी Fronx को पेश किया था, साथ ही इसकी आधिकारिक बुकिंग भी शुरू कर दी गई है. Maruti Fronx में 1.0 टर्बो-पेट्रोल और 1.2 पेट्रोल इंजन के साथ आ रही है इसे ऑटोमेटिक और मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ पेश किया जा रहा है. इसे मारुति के नेक्सा आउटलेट्स के जरिए बेचा जाएगा. कंपनी ने इसे अपने Heartect प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है, उम्मीद है कि ये बेहतर माइलेज भी देगी. कंपनी आने वाले महीनों में इसकी कीमत की घोषणा कर सकती है.

Toyota की मशहूर एमपीवी Innova Crysta के डीजल वेरिएंट की एक बार फिर से वापसी हो गई है. कंपनी ने इस एमपीवी को फिर से लॉन्च किया है और इस बार इसे केवल डीजल इंजन विकल्प के साथ ही बाजार में उतारा गया है. कंपनी ने हाल ही में इसकी आधिकारिक बुकिंग भी शुरू की है. टोयोटा ने इस कार में 2.4 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 150PS की पावर और 343Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से जोड़ा गया है.

इनोवा क्रिस्टा में कंपनी ने Apple CarPlay और Android Auto कनेक्टिविटी के साथ 8 इंच का टचस्क्रीन स्मार्ट प्लेकास्ट इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है. इसके अलावा आठ तरह से पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, डिजिटल डिस्प्ले के साथ पिछली पंक्ति में ऑटोमैटिक AC, स्मार्ट एंट्री, सीट बैक टेबल, TFT मल्टी-इंफो डिस्प्ले शामिल है.

फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Citroen अपने किफायती इलेक्ट्रिक हैचबैक कार eC3 को जल्द ही बाजार में बिक्री के लिए लॉन्च करने की योजना बना रही है. हाल ही में कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक कार से पर्दा उठाया था और अब इसकी आधिकारिक बुकिंग भी शुरू कर दी गई है. इच्छुक ग्राहक इस कार को 25,000 रुपये का टोकन अमाउंट देकर बुक कर सकते हैं. बताया जा रहा है कि कंपनी इस कार को कुल 13 रंगों और कस्टमाजेशन पैकेज के साथ बाजार में उतारेगी. Citroen eC3 में कंपनी ने 29.2kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया है, जिसे चीन की कंपनी Svolt से सोर्स किया गया है. इसके अलावा ये कार 3.3kW की क्षमता के ऑनबोर्ड चार्जर के साथ आती है और ये कार CCS2 फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करती है. कंपनी का दावा है कि ये कार सिंगल चार्ज में तकरीबन 320 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी.

मारुति सुजुकी ने इस बार ऑटो एक्सपो में अपनी एसयूवी ब्रेज़ा के सीएनजी वेरिएंट को शोकेस किया था. कुछ दिनों पहले एक यूट्यूब चैनल के वीडियो में दावा किया गया था कि, नई ब्रेज़ा सीएनजी को डीलरशिप पर स्पॉट किया गया है. इससे ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि इसे जल्द ही बाजार में उतारा जाएगा. हालांकि इसके टेक्निकल स्पेसिफिकेशन के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिल सकी है. मौजूदा पेट्रोल मॉडल में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का नेचुरल-एस्पायर्ड इंजन इस्तेमाल किया है, जो कि आपको एक्सएल 6 में भी मिलता है. एक्सएल 6 सीएनजी मोड में 86.7 Bhp की पावर और 121 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसे 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से लैस किया गया है.

हुंडई भी जल्द ही बाजार में अपनी नई Verna को पेश कर सकती है, संभव है कि इसे साल के मध्य में बाजार में उतारा जाए. इस कार में एक्सटीरियर से लेकर इंटीरियर तक कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे. कंपनी इसे 1.5 लीटर पेट्रोल, टर्बो-पेट्रोल और 1.5 लीटर की क्षमता के डीजल इंजन के साथ बाजार में उतारेगी. हाल ही में इसे टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया था, जिसमें देखा गया था कि इस कार में डुअल-स्क्रीन सेटअप दिया गया है. इसके अलावा इस कार में एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिटस्म (ADAS) जैसे फीचर्स भी दिए जाएंगे.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper