करियरलाइफस्टाइल

12वीं पास के लिए 4500 सरकारी नौकरियां, आवेदन 4 जनवरी तक, जानिए कैसे करे आवेदन

नई दिल्ली। केंद्रीय विभागों एवं मंत्रालयों में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए बंपर भर्ती। केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, सम्बद्ध विभागों और कार्यालयों में लेवल-2, लेवल-4 और लेवल-5 के करीब 4,500 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई है। किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण उम्मीदवारों के लिए विज्ञापित 4,500 सरकारी नौकरियां जिन पदों के लिए निकली गई हैं उनमें लोवर डिविजन क्लर्क (एलडीसी) / जूनियर सेक्रेटेरियल असिस्टेंट (जेएसए), डाटा एंट्री ऑपरेटर (डीईओ) और डाटा एंट्री ऑपरेटर (ग्रेड ए) शामिल हैं। इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा आयोजित की जाने वाली संयुक्त उच्चतर माध्यमिक (10+2) परीक्षा 2022 के माध्यम से किया जाएगा। इस परीक्षा के लिए अधिसूचना आयोग ने 6 दिसंबर 2022 को जारी कर दी है और आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

ऐसे में एसएससी द्वारा विज्ञापित इन 4.5 हजार पदों के लिए आवेदन के इच्छुक 12वीं पास और अधिकतम 27 वर्ष तक की आयु वाले उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन के लिए उम्मीदवारों के वेबसाइट पर विजिट करने के बाद होम पेज पर दिए गए लॉग-इन सेक्शन में पहले पंजीकरण और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करना होगा। इसके बाद सम्बन्धित परीक्षा के लिए उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन शुल्क 100 रुपये है, जिसका भुगतान सभी महिला उम्मीदवारों, एससी, एसटी, दिव्यांग और भूतपूर्व कर्मचारी वर्गों के उम्मीदवारों को नहीं करना है।

एसएससी द्वारा सीएचएसएल परीक्षा 2022 के अंतर्गत दो चरण – टियर 1 और टियर 2 आयोजित किए जाएंगे। टियर 1 कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित किया जाएगा और इसकी अवधि 60 मिनट होगी। इसमें अंग्रेजी भाषा, सामान्य बुद्धिमत्ता, संख्यात्मक अभिरूचि और सामान्य जागरूकता विषयों से 25-25 प्रश्न पूछे जाएंगे। हर उत्तर के लिए 2 अंक मिलेंगे और हर गलत उत्तर के लिए 0.5 अंक काटे जाएंगे। टियर 1 में विभिन्न वर्गों के अनुसार निर्धारित न्यूनतम अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को अगले चरण टियर 2 के लिए आमंत्रित किया जाएगा, अधिक जानकारी के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper