19 साल की इस लड़की के पिता ने पूरी नहीं करने दी पढ़ाई, अब दिल्ली में कैब चला कर पूरी कर रही है पढ़ने की ख्वाहिश

कहते है अगर मन में किसी काम को करने की दृढ इच्छा हो, तो पूरी दुनिया भी हमें वह काम करने से नहीं रोक सकती। बता दे कि इस लड़की के जीवन की कहानी भी कुछ ऐसी ही है। जिसने महज उन्नीस साल की उम्र में काम करना शुरू कर दिया। जी हां ऐसे बहुत से लोग होते है जो सुविधाओं को छोड़ने के डर से अपनी कुछ इच्छाओं को बीच में ही भुला देते है। मगर 19 साल की इस लड़की ने न केवल अपने उद्देश्य को पूरा करने का निश्चय किया, बल्कि उस उद्देश्य को पाने के लिए सही रास्ता भी चुना। बहरहाल इस लड़की का नाम कोमल है। जो दिल्ली में कैब चलाने का काम करती है।

गौरतलब है कि कोमल फ़िलहाल बारहवीं कक्षा की पढ़ाई कर रही है और अपनी पढ़ाई का खर्चा भी वह खुद ही उठाती है। आपको जान कर हैरानी होगी कि कोमल के दो बड़े और एक छोटा भाई है। फिर भी उसे यह काम करना पड़ रहा है। दरअसल बात ये है कि कोमल के पिता नहीं चाहते थे कि उनकी बेटी पढ़ाई करे, लेकिन कोमल पढ़ना चाहती थी। ऐसे में जब कोमल के पिता ने उसकी पढ़ाई बीच में ही रुकवा दी, तब कोमल ने खुद कैब चलाना शुरू कर दिया और अपनी पढ़ाई पूरी करने की जिद्द ठान ली। जी हां कोमल पिछले एक साल से ऊबर कैब चला रही है और इससे कमाएं गए पैसो से वह अपनी पढ़ाई पूरी कर रही है।

वैसे आप सोच रहे होंगे कि आखिर कोमल जैसी आम लड़की की कहानी के बारे में हमें कैसे पता चला। तो हम आपको बता दे कि ओलिविया नाम की महिला ने फेसबुक पर एक पोस्ट डाली थी। जिसमें उन्होंने लिखा था कि उन्होंने साकेत से गुड़गांव जाने के लिए एक कैब ली। उनका यह सफर काफी शानदार रहा, क्यूकि कैब की ड्राइवर वो छोटी सी लड़की थी, जिसके सपने काफी बड़े है। यहाँ गौर करने वाली बात ये है कि सफर के दौरान ओलिविया ने कोमल से काफी बातें की और इसी बातचीत के दौरान उन्हें कोमल की कहानी के बारे में पता चला।

ऐसे में ओलिविया ने कोमल की कहानी फेसबुक पर पोस्ट करके सब के साथ शेयर की और उन्होंने यह भी लिखा कि वह हमेशा कोमल के साथ जुडी रहेंगी। यानि उनसे जितना हो सके, उतना कोमल की मदद करेंगी। इसके इलावा ओलिविया ने कहा कि उसने कोमल के साथ सेल्फी भी ली है, क्यूकि अब वह उसकी फैन बन चुकी है। इस पोस्ट की सबसे अच्छी बात ये है कि इसे लोगों द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है और बाकी लड़कियों के लिए कोमल को एक प्रेरणा माना जा रहा है। यहाँ तक कि इस पोस्ट को कई हजार बार शेयर भी किया गया है। वैसे भी 19 साल की इस लड़की ने जो काम कर दिखाया है, उसे करने के लिए सच में काफी जज्बे की जरूरत है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper