4G smart prepaid meters: बिल के झंझट से मिलेगी मुक्ति; आ गया 4G बिजली मीटर, जानें कब से लगेगा

4G smart prepaid meters: अब बिजली के Meter और एडवांस होने जा रहे हैं. उत्तर प्रदेश में जुलाई के महीने से 4जी तकनीक वाले स्मार्ट बिजली के Meter लगाए जाएंगे. 4जी Meter अभी इस्तेमाल हो रहे Meters से बिल्कुल अलग होंगे.

पुराने Meter की जगह लगेंगे 4जी Meter

दरअसल, जिन घरों में पुराने बिजली के Meter लगे होंगे उन्हें अपडेट कर स्मार्ट Meter बना दिया जाएगा. कुछ दिन पहले ही इस संदर्भ में संबंधित अधिकारियों ने h1india को जानकारी दी थी कि मौजूदा Meters को या पुरानी तकनीक वाले Meters को स्मार्ट Meter में तब्दील कर दिया जाएगा. बताते चलें कि स्मार्ट Meter को लेकर कई दिनों से चर्चाओं का बाजार गरम था. रह-रह कर यह भी सुनाई दे रहा था कि विभाग की तरफ से स्मार्ट Meter नहीं लगाए जा रहे हैं. उपभोक्ता परिषद पुरानी तकनीक पर आधारित बिजली के Meter का लगातार विरोध करता आ रहा है. जिसके बाद यह सामने आया है कि स्मार्ट प्रीपेड Meter लगेंगे जो कि 4G तकनीक पर आधारित होंगे.

उपभोक्ता परिषद कर रहा था मांग

उपभोक्ता परिषद की तरफ से उठाई जा रही मांग को देखते हुए यूपी पावर कारपोरेशन और केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने स्मार्ट 4G प्रीपेड Meter लगाने के लिए हरी झंडी दे दी है. अगले महीने से उत्तर प्रदेश में 4जी Meter लगने शुरू हो जाएंगे.

4G स्मार्ट प्रीपेड Meter

4G प्रीपेड Meter एकदम सिम कार्ड के पोस्टपेड प्लान की तरह काम करता है. 4जी Meter इंस्टाल हो जाने के बाद आपको निश्चित अवधि के लिए एक तय क्षमता और तय यूनिट्स का प्लान रीचार्ज करवाना पड़ेगा. सबसे बड़ी राहत की बात यह कि पको बिजली का बिल भरने की झंझट मुक्ति मिल जाएगी.

क्यों लिया गया 4G Meter का फैसला

अब आप सोच रहे होंगे कि 4जी Meter लगाने का फैसला आखिर क्यों लिया गया. ऐसा इसलिए क्योंकि 4G प्रीपेड Meter लगने के बाद बिजली के बिल का भुगतान समय पर होगा. उपभोक्ता अपनी जरूरत के हिसाब से रिचार्ज कर सकेंगे. बिजली चोरी की समस्या पर लगाम लगेगी साथ ही बिजली Meter से छेड़छाड़ की गुंजाइश भी नहीं रहेगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper