भारत के टॉप ऑनलाइन लॉटरी राज्य के बारे में सबकुछ जानें 

दोस्तों, लॉटरी लगने का सपना तो हर कोई देखता है पर यह सपना बहुत कम लोगों का ही पूरा होता है। इसका कारण सिर्फ यह नहीं है कि आपका लक साथ नहीं देता। इसका कारण ये भी है की लोगो के पास लॉटरी से संबंधित इनफार्मेशन की कमी है। क्योंकि अगर आपके पास यह नॉलेज न हो की किस शहर के किस कंपनी के किस लॉटरी में कब कितने पैसे लगाने है तो यकीन मानिये आप आपने पैसों को यूँ ही जाया कर रहे हैं। 

दोस्तों, ऐसे कई वेबसाइट्स और सोर्स हैं जो आपको लॉटरी से रिलेटेड सही गाइडेंस देते हैं। और यकीन मानिये ऐसे सोर्स आपके लिए काफी मददगार साबित होंगे। पर जरूरी है तो भरोसे की, आप यूँ ही तो किसी भी वेबसाइट पर भरोसा नहीं कर सकते जो आपको किसी भी क्षेत्र की लॉटरी से जुड़ी सही जानकारी दे सके। दोस्तों अगर हम बात करें अपने ही देश के एक मशहूर लॉटरी क्षेत्र यानी की उत्तर प्रदेश भारत का श्रेष्ठ ऑनलाइन लॉटरी है से जुड़ीं जानकारियों को जाने की तो हमें किसी भरोसेमंद वेबसाइट का ही चयन करना होगा जैस की भरोसेमंद सामाचार के लिए हम किसी स्थायी और हाई रेटेड न्यूज़ वेबसाइट पर ही जाते हैं। ताकि हमें रियल टाइम इंटरवल पर ही सही न्यूज़ मिल सके।   

अब बात करते है लॉटरी के बारे में और उस वेबसाइट के बारे में उत्तर प्रदेश भारत का श्रेष्ठ ऑनलाइन लॉटरी है से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त हो सके। दोस्तों आज हम जानेंगे उत्तर प्रदेश भारत का किस प्रकार का श्रेष्ठ ऑनलाइन लॉटरी है यानी की किस प्रकार आप उत्तर प्रदेश क्षेत्र से ऑनलाइन लॉटरी खेल और जीत सकें। कई भारतीय राज्यों के साथ साथ उत्तर प्रदेश में कई वर्षों से यह एक समस्या बना हुआ है कि स्थानीय विक्रेताओं से नकली टिकट खरीदे जाते है। इससे बचने के लिए आपको हर तरह से सावधान रहने की जरूरत है। 

गौरतलब है कि, ऑनलाइन लॉटरी से जुड़ें घोटाले, तथा वेब पर लॉटरी खेलना, उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए ज्यादा सुरक्षित है। इसमें आपको सिर्फ उस क्षेत्र के बेहतरीन इंटरनेट लोट्टो प्रदाताओं की एक सूची तैयार करनी होगी जो की काफी जरुरी भी है। ऐसा करने से यह आपको घर बैठे ही डिजिटल माध्यम से दुनिया के कई बेहतरीन लॉटरी जैसे की एशिया, तथा अन्य महाद्देशों की कई फायदेमंद लॉटरियों तक आपकी पहुंच बढ़ाएगा। उत्तर प्रदेश ऑनलाइन लॉटरी प्रदाता पूर्ण रूप से भारतीय प्लेटफार्म के अनुकूल भुगतान विधियों का सपोर्ट करते हैं। स्थायी और सटीक चयन पूर्ण रूप से प्लेटफार्म पर निर्भर करता है, इसलिए आप रुपे, यूपीआई, फोन पे, पेटीएम आदि से भुगतान किया जा सकता है ।

भारत के उत्तर प्रदेश में ऑनलाइन लॉटरी टिकट की सुविधा :

भारत के उत्तर प्रदेश में ऑनलाइन लॉटरी टिकट की सुविधा उपलब्ध की गयी है। इसके कई फायदे  भी हैं। जिनमें से पहला है कि, आपको टिकट खो देने जैसी किसी भी प्रकार की कोई चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। इसके अलावा भी अगर आप अपने नजदीकी विक्रेता से लॉटरी टिकट खरीदते हैं, तो आपको उस टिकट को किसी सुरक्षित स्थान पर रखना होगा। पर, ऑनलाइन विक्रेताओं से अगर आप टिकट लेते हैं तो टिकट खरीदने पर वह टिकट वेबसाइट पर आपके अकाउंट के इनबॉक्स में स्वचालित रूप से जमा हो जाते हैं, जिससे की आपका उन्हें खोने का अब कोई डर नहीं रहता है।

इसके अलावा, ऑनलाइन लॉटरी साइटें भी उत्तर प्रदेश के नागरिकों के लिए कई तरह के बड़े-बड़े खेलों के चयन की पेशकश भी करती हैं। आप कई महादेशों से ऑनलाइन लॉटरी खरीदकर अपना लक भी आज़मा सकते हैं और कई तरह के पुरस्कार भी जीत सकते हैं। इस खेल में अगर आप जीत जाते हैं, तो पहले से ही सुनिश्चित करें कि आपका टिकट अभी वैलिड है। वैसे, ऑनलाइन विक्रेता साधारण तौर पर उत्तर प्रदेश के ऑनलाइन लॉटरी खेलने वाले लोगों के खातों में स्वचालित रूप से लॉटरी जीतने पर पुरस्कार भी प्रदान करता है ।

उत्तर प्रदेश में लॉटरी टिकट ऑनलाइन कैसे खरीदें :

उत्तर प्रदेश राज्य में लॉटरी की टिकट ऑनलाइन खरीदने के लिए यहाँ संक्षिप्त मार्गदर्शिका दी 

गयी है :

  • वेब साइट पर अकाउंट बनाने के लिए साइन अप करें तथा अपने ईमेल का सत्यापन करें।
  • पैसे जमा करते समय भारतीय भुगतान विधियों में से  ही किसी भुगतान प्रणाली का चयन करें। 
  • वेबसाइट पर उपस्थित लॉटरी में से किसी भी एक के शेड्यूल की पूरी जाँच करें और ऑनलाइन टिकट खरीदें।
  • इसके बाद यह देखें कि क्या आप अपनी लॉटरी जीत गए हैं!
  • साथ ही यह भी जांचें कि ड्रा स्थानीय उत्तर प्रदेश के समय से कितना आगे या पीछे है। अब तुलना करें लॉटरी परिणाम का अपनी टिकट के साथ यह जांचने के लिए कि क्या आप सही में लॉटरी जीत गए हैं।

उत्तर प्रदेश के कुछ जरूरी लॉटरी कानून :

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि भारत के उत्तर प्रदेश में अभी तक जुए से संबंधित किसी भी प्रकार की विशिष्ट कानून नहीं है। यानी की “भारतीय सार्वजनिक जुआ अधिनियम” के अंतर्गत अपने क्षेत्र को कवर करना।  हालांकि, यह दस्तावेज़ 1867 में पारित हुई थी, तथा इसमें ऑनलाइन लॉटरी का उल्लेख नहीं है। इसमें कुछ महत्वपूर्ण उल्लेख हैं जैसे की सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000, लेकिन इसका भी ज्यादा विवरण नहीं।

इसलिए, ये पूर्ण रूप से कह पाना बिल्कुल असंभव है कि भारत के उत्तर प्रदेश राज्य  में ऑनलाइन लॉटरी पूर्ण रूप से कानूनी है या अवैध। उत्तर प्रदेश राज्य के कई नागरिक हैं जो भारत के बाहर अन्य देशों, यहाँ तक की दुनिया भर की सभी लॉटरियों को खरीदते हैं  और उन्हें कानून से कभी कोई समस्या नहीं हुई।

निष्कर्ष :

दोस्तों, आशा करता हूँ कि आपको आज का यह पोस्ट पसंद आया होगा। आज के इस पोस्ट के जरिये मैंने आपको अपने ही देश के एक मशहूर लॉटरी क्षेत्र यानी की उत्तर प्रदेश भारत का श्रेष्ठ ऑनलाइन लॉटरी है से जुड़ीं जानकारियों  से साझा करवाने की पूरी कोशिश की है। जिससे की यह हमें  उत्तर प्रदेश के लॉटरी कानून इत्यादि से जुड़ें बेस्ट डिटेल्स प्रदान करती है। दोस्तों यदि आपको इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी तरीके का कोई भी सवाल पूछना हो तो आप यहाँ हमसे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ लें, हम जल्द से जल्द आपके सभी प्रश्नों के उत्तर देने की कोशिश करेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper