इच्छा पूर्ति के लिए तुलसी के पौधे को छूकर करें बस एक मंत्र का जाप, मिलेगा त्रिदेवों का आशीर्वाद

हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार तुलसी का पौधा मां लक्ष्मी का प्रतीक है। तुलसी के पौधे को पूजनीय माना गया है। मान्यताओं के अनुसार, जिस व्यक्ति के घर में तुलसी का पौधा होता है और जो व्यक्ति रोजाना तुलसी के पौधे की पूजा करता है वह दरिद्रता से हमेशा दूर रहता है। मान्यताओं के अनुसार, घर में तुलसी का पौधा लगाने से लक्ष्मी जी का वास रहता है।

ऐसा कहा जाता है कि रोजाना तुलसी की पूजा करने से मोक्ष के द्वार खुल जाते हैं तथा जीवन से सभी नकारात्मक शक्ति दूर हो जाती है। जानकार यह बताते हैं कि तुलसी के पौधे में भगवान ब्रह्मा, विष्णु और महेश का निवास होता है। कहा जाता है कि तुलसी के पौधे को छूकर मंत्र का जाप करना चाहिए। इस मंत्र का जाप करने से इंसान की सभी इच्छाएं पूरी हो जाती हैं।

तुलसी के पौधे को छूकर करें इस मंत्र का जाप

महाप्रसाद जननी सर्व सौभाग्यवर्धिनी,
आधि व्याधि हरा नित्यं तुलसी त्वं नमोस्तुते।

ऐसे करें इस मंत्र का जाप

इस मंत्र का जाप करने से पहले अपने इष्ट देव की पूजा करें। इसके बाद तुलसी के पौधे को प्रणाम करके शुद्ध जल अर्पित करें। जल अर्पित करने के बाद तुलसी जी का श्रृंगार करें तथा उन्हें सिंदूर और हल्दी अवश्य चढ़ाएं। अब घी का दीपक जलाते हुए 7 बार तुलसी जी की परिक्रमा करें और अंत में इस मंत्र का जाप करें। याद रखें इस मंत्र का जाप आपको तुलसी जी के पौधे को छूकर करना है। श्रद्धा पूर्वक तुलसी जी की पूजा करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं अवश्य पूरी होंगी तथा मां लक्ष्मी के साथ त्रिदेवों का आशीर्वाद प्राप्त होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper