लाइफस्टाइल

क्या आप जानते हैं लोग अपने प्यार का इजहार केरने के लिए गुलाब का फूल क्यों देते हैं, आइये जानें !

नई दिल्ली: हर कोई अपने प्यार का इजहार अपने अंदाज में करता है लेकिन ज्यादातर प्रेमी युगल प्यार का इजहार करते समय एक दूसरे को लाल गुलाब देते हैं. लव प्रपोजल के दौरान एक लाल गुलाब के कई मायने होते हैं. कपल के लिए लाल गुलाब को बहुत खास माना जाता है जो अपनी बातों से इजहार नहीं कर पाते हैं, वह इस लाल गुलाब का इस्तेमाल करते हैं.

क्या होता है लाल गुलाब का मतलब?
प्यार का इजहार करने के लिए लाल गुलाब देने की प्रथा कई सौ साल पुरानी है. ग्रीक में लाल गुलाब को अफ्रोडाइट से जोड़कर देखा जाता है. आपको बता दें कि अफ्रोडाइट रोमन और ग्रीक में प्यार और खूबसूरती के देवता माने जाते हैं. कुछ रोमन इन्हें फर्टिलिटी के देवता भी मानते हैं. ऐसी मान्यता है कि गुलाब देने से प्यार का आपस में जुड़ाव बढ़ता है. बता दें कि लाल गुलाब को हमेशा पैशन से जोड़कर देखा जाता है और अपने अंदर के प्यार को लाल गुलाब से सामने रखने की कोशिश की जाती है. यह सिर्फ पहली बार के लिए ही नहीं है बल्कि लाल गुलाब अपने साथी को बार-बार देने से रिश्ते और ज्यादा मजबूत होते हैं.

गहरे भावनाओं को जताने के लिए लाल गुलाब
आपको बता दें कि लाल गुलाब गहरे भावनाओं को सामने रखने का सबसे अच्छा जरिया बनता है. इसके अलावा लाल गुलाब को मासूमियत, निर्मलता और प्यार का प्रतीक माना जाता है. कुछ लोगों का मानना है कि जब पति पत्नी के रिश्ते में प्यार कम होने लगता है, तब उन्हें एक दूसरे को लाल गुलाब देना चाहिए. इससे उनका प्यार और रोमांस दोनों वापस से लौट आते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper