चीन में बेकाबू कोविड: पूरा हेनान प्रांत हो गया कोरोना पॉजिटिव, सिर्फ 10 प्रतिशत लोग बचे, हालात बद से बदतर

बीजिंग. तीसरे सबसे अधिक आबादी वाले चीन के हेनान प्रांत में लगभग 90 प्रतिशत लोग अब तक कोविड -19 से संक्रमित हो गए हैं. एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी. केंद्रीय हेनान प्रांत के स्वास्थ्य आयोग के निदेशक कान क्वानचेंग ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि प्रांत में कोविड संक्रमण दर 89.0 प्रतिशत है.

चीन के हेनान प्रांत में लगभग 99.4 मिलियन लोग रहते हैं. आंकड़े बताते हैं कि हेनान में लगभग 88.5 मिलियन लोगों की अब तक संक्रमित होने की आशंका है. 19 दिसंबर को क्लीनिकों में अधिक मरीज चेकअप के लिए पहुंचे थे. चीन की विवादास्पद जीरो कोविड पॉलिसी में ढील के बाद से कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं. चीन ने इसके बाद बड़े पैमाने पर परीक्षण को हटाने का फैसला लिया, जिससे देश की स्थिति और बदतर हो गई.

रविवार को बीजिंग ने सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए अपने दरवाजे खोल दिये हैं और अर्ध-स्वायत्त दक्षिणी शहर हांगकांग के साथ अपनी सीमा खोलने का फैसला ले लिया. चीन के इस फैसले से वहां के युवाओं में उत्साह है. देश के युवा कोरोना वायरस के संक्रमण से अब नहीं डर रहे हैं क्योंकि उनका मानना है कि अगर वे कोरोना संक्रमित होते हैं तो इससे उनकी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी जो कोरोना से लड़ सकती है.

राज्य के मीडिया के अनुसार, प्री-हॉलिडे यात्रा की पहली लहर में, आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि शनिवार को 34.7 मिलियन (3 करोड़ 47 लाख) लोगों ने घरेलू स्तर पर यात्रा की. यह पिछले साल की तुलना में एक तिहाई से अधिक था. आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले हफ्ते 1 करोड़, 20 लाख लोग संक्रमित हुए थे, जबकि 30 लोगों की मौत हुई थी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper