जिलाधिकारी ने 201 दिव्यांग छात्र-छात्राओं को 358 उपकरणों का किया वितरण

 

बरेली , 21 अक्टूबर। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने कल कंपोजिट विद्यालय बालजती नगर क्षेत्र में दिव्यांग बच्चों को निशुल्क उपकरण वितरण कार्यक्रम में जनपद के 201 छात्र-छात्राओं को 358 उपकरण में ब्रेल स्लेट, ब्रेल किट, व्हीलचेयर व बैसाखी आदि वितरित किये गये।

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी अभिभावक प्रत्येक दिशा में अपने बच्चों को स्कूल जरूर भेजें तथा जो बच्चे गंभीर रूप से दिव्यांग है, उनका संबंधित संस्थानों में प्रवेश करें या फिर घर पर शिक्षा उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा इंटीनरेंट टीचरों की व्यवस्था की गई है जो नित्य प्रति आपके घर पर जाकर बच्चों को शिक्षा देंगे।

जिलाधिकारी ने कहा कि हमारा यही प्रयास रहेगा कि समस्त दिव्यांग बच्चों को टूलकिट तथा ट्राईसाईकिल वितरित की जायें। उन्होंने कहा कि बच्चों के माता-पिता से आशा करता हूं कि जो उपकरण इन बच्चों को उपलब्ध कराये जा रहे हैं बच्चे उनको शत प्रतिशत उपयोग कराना सुनिश्चित करें तथा जो बच्चे मूकबधिर हैं उन्हें विद्यालय अवश्य भेजे। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा ऐसे 32 अध्यापकों की नियुक्त की गयी है जो मूकबधिर बच्चों को संकेतिक भाषा द्वारा पढ़ायेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की योजना के अनुसार बच्चे 18 वर्ष के हो जाएंगे तब उन्हें दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा चलायी जा रही दिव्यांग पेंशन का भी लाभ दिया जायेगा।

जिलाधिकारी ने बच्चों से विद्यालय में मिड डे मील के मेनू के अनुसार मध्यान्ह भोजन, अध्यापकों की उपस्थिति व कक्षा में पढ़ाई आदि के विषय में बच्चों जानकारी ली। जिस पर विद्यालय में उपस्थित बच्चों द्वारा बताया गया कि विद्यालय में शिक्षकों द्वारा उचित शिक्षा, मध्यान्ह भोजन मैन्यू के अनुसार दिया जा रहा है तथा शिक्षक भी कक्षा में प्रतिदिन आते हैं।

जिलाधिकारी ने विद्यालय में बने स्मार्ट क्लास का भी निरीक्षण किया तथा बच्चों से स्मार्ट क्लास का संचालन कराया जिस पर बच्चों द्वारा बड़ी ही सूझबूझ से स्मार्ट क्लास का संचालन सुचारु रुप से किया।

मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश ने कहा कि हमारे बीच जो विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चे हैं इन्हें किसी प्रकार की दया की नहीं बल्कि प्रोत्साहन की आवश्यकता है। अतः हम सभी का दायित्व है कि छात्र/छात्राओं को विद्यालय जाने के लिए और सही जीवन यापन करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि बच्चों के लिए इस तरह के उपकरणों की नितांत आवश्यकता थी जो उन्हें वितरित किए गए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा निरंतर प्रयास किया जा रहा है कि विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों को जो भी संभव सुविधा उपलब्ध कराई जाए।

कानपुर से आयी एलएमको संस्था के सदस्य भी वितरण के समय मौजूद रहे तथा उन्होंने स्कैन करके उसे वेरीफाई किया।

कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय सिंह, जिला समन्वयक शिल्पी श्रीवास्तव, एसआरजी डॉ0 अनिल चौबे सहित विद्यालय के शिक्षक/शिक्षिकाएं/बच्चे उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper