पंजाब में आप सरकार 27 जून को अपना पहला बजट पेश करेगी

चंडीगढ़। मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में पंजाब मंत्रिमंडल ने मंगलवार को 16वीं विधानसभा के बजट सत्र को 24 जून से बुलाने को मंजूरी दे दी है, जिसमें आम आदमी पार्टी का पहला बजट 27 जून को रखा जाएगा। मान की अध्यक्षता में यहां हुई कैबिनेट की बैठक में इस संबंध में फैसला लिया गया।

मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा कि मंत्रिमंडल ने राज्यपाल के अभिभाषण पर श्रद्धांजलि और धन्यवाद प्रस्ताव के साथ 24 जून से सत्र की घोषणा के लिए मंजूरी दी, जिसके बाद इस पर चर्चा हुई। राज्य के वित्त मंत्री 27 जून को 2022-23 का बजट पेश करेंगे और उसके बाद बजट पर आम चर्चा होगी। सत्र के दौरान नियंत्रक-महालेखापरीक्षक की 2018-19 और 2019-20 के लिए वित्तीय और विनियोग खातों के साथ-साथ 2019-20 और 2020-21 के लिए रिपोर्ट भी पेश की जाएगी।

एजेंसी को लगभग 66.56 करोड़ रुपये की राशि 1,875 रुपये प्रति क्विंटल की दर से व्यवहार्यता अंतर निधि प्रदान करने का भी निर्णय लिया गया।

चालू सीजन के दौरान, मूंग की बुवाई लगभग 95,000 एकड़ में की जा रही है, जिसकी अनुमानित उपज पांच क्विंटल प्रति एकड़ है। इससे धान की कम अवधि वाली किस्मों की बुवाई करने में मदद मिलेगी जिससे 10-20 प्रतिशत भूमिगत जल की बचत होने की उम्मीद है। इससे प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण भी होगा।

कोविड-19 महामारी की चपेट में आने वाले रेहड़ी-पटरी वालों के लिए एक बहुत ही आवश्यक सहायता में, कैबिनेट ने पीएम स्ट्रीट वेंडर्स के तहत स्ट्रीट वेंडर्स के लिए 50,000 रुपये (तीसरी किश्त ऋण) तक के ऋण या हाइपोथेकेशन समझौते को निष्पादित करने पर लगाए जा रहे स्टांप शुल्क को माफ करने का भी फैसला किया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper