धर्मलाइफस्टाइल

पति की लंबी उम्र के लिए हरतालिका तीज पर पहनें इस रंग की साड़ी, शिव-पार्वती की मिलेगी कृपा

अयोध्या. सनातन धर्म में हरतालिका तीज के व्रत का बड़ा अधिक महत्व माना जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार हरतालिका तीज का पर्व हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है. इस साल यह पर्व 18 सितंबर को मनाया जाएगा. इस खास दिन पर सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु की कामना के लिए तीज का व्रत रखते हैं तो दूसरी तरफ कुंवारी कन्या अच्छा वर मनचाहा वर पाने के लिए हरतालिका तीज का व्रत रखती है.

हरतालिका तीज का पर्व मुख्य रूप से राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में ज्यादा देखने को मिलता है. ज्योतिष गणना के मुताबिक इस बार हरतालिका तीज पर रवि और इंद्र योग का सयोग भी बन रहा है. धार्मिक मान्यता के मुताबिक हरतालिका तीज के दिन सुहागिन महिलाएं 16 श्रृंगार कर भगवान शंकर और माता पार्वती की विधि विधान पूर्वक पूजा आराधना करती हैं.

अयोध्या के ज्योतिष पंडित कल्कि की राम के मुताबिक हरतालिका तीज के दिन सनातन धर्म को मानने वाली विधि विधान पूर्वक अपने पति की लंबी दीर्घ आयु की कामना के लिए भगवान शंकर और माता पार्वती से व्रत का संकल्प लेती है, उनकी विधि विधान पूर्वक पूजा आराधना करती है. इस दिन अगर राशि के अनुसार वस्त्र धारण कर पूजा आराधना किया जाए तो कई गुना लाभ भी मिलते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper