बंगाल कोयला तस्करी घोटाला : ईडी अब रुजिरा नरूला से करना चाहती है पूछताछ

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में करोड़ों रुपये के कोयला तस्करी मामले में सीबीआई के साथ समानांतर जांच कर रही प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) अब तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और पार्टी सांसद अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा नरूला बनर्जी से पूछताछ करना चाहती है। ईडी के अधिकारी पहले ही रुजिरा को एक नोटिस भेज चुके हैं, जिसमें उनसे पेश होने की संभावित तारीख और समय का उल्लेख करने को कहा गया है।

रुजिरा के जवाब के बाद ईडी के अधिकारी आगे की कार्रवाई के बारे में फैसला करेंगे। इस मामले में ईडी पहले ही अभिषेक बनर्जी से नई दिल्ली स्थित एजेंसी के कार्यालय में पूछताछ कर चुकी है। सीबीआई ने अभिषेक बनर्जी, रुजिरा और उनकी बहन मेनका गंभीर से भी पूछताछ की है, जबकि ईडी के अधिकारियों को अंतिम दो लोगों के साथ मिलना अभी बाकी है।

सूत्रों ने कहा कि ईडी को अब लगता है कि रुजिरा और मेनका गंभीर से पूछताछ, मामले के मनी ट्रेल को ट्रैक करने के लिए बेहद जरूरी हो गई है, खासकर उन बैंक खातों में जहां इस अवैध व्यापार में लेनदेन का हिस्सा स्थानांतरित किया गया था। 17 मई को, भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने अभिषेक बनर्जी और रुजीरा को गिरफ्तारी से सुरक्षा प्रदान की थी।

भारत की शीर्ष अदालत ने भी जोड़े को ईडी की पूछताछ के लिए नई दिल्ली के बजाय कोलकाता में पेश होने की अनुमति दी, जैसा कि एजेंसी के अधिकारियों ने चाहा था। ईडी ने दंपति को इस साल मार्च में एजेंसी के नई दिल्ली कार्यालय में पेश होने के लिए तलब किया था। हालांकि, उन्होंने इस समन के खिलाफ दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख किया, जिसने उनके आवेदन को खारिज कर दिया। अंतत: उन्होंने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया जिसने उन्हें राहत दी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper