बाजारों में खूब बिक रहे हैं ये सस्ते सोलर वॉटर हीटर, जानें कितनी है कीमत

नई दिल्ली. सर्दियों के सीजन की शुरुआत हो चुकी है। धीरे-धीरे ठंडक काफी बढ़ने लगी है। ऐसे में सर्दियों के बढ़ने के कारण सुबह ठंडे पानी से नहाना काफी मुश्किल काम हो जाता है। इसके अलावा ठंडे पानी से कपड़ों को धोना या कमरे को साफ करने में भी कई तरह की दिक्कतें आती हैं। ऐसे में कई लोग बिजली से चलने वाले वॉटर हीटर को अपने घरों में लेकर आते हैं। हालांकि, इन उपकरणों को उपयोग में लाने से बिजली की काफी ज्यादा खपत होती है। ऐसे में इसका बुरा असर हमारी जेब पर पड़ता है। इसी कड़ी में आज हम आपको एक बेहद ही खास सोलर वॉटर हीटर के बारे में बताने जा रहे हैं। ये एक खास तरह का वॉटर हीटर है, जो सौर ऊर्जा की मदद से पानी को गर्म करने का काम करता है। देश में कई लोग सोलर वॉटर हीटर को खरीद रहे हैं। इसी कड़ी में आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से –

सोलर वॉटर हीटर में एक खास तरह की टंकी लगी होती है। इसके भीतर पानी को सौर ऊर्जा की मदद से गर्म किया जाता है। इसके अलावा इस सोलर वॉटर हीटर में एक खास तरह का इनबिल्ट हीटिंग एलिमेंट भी लगा होता है।

आसमान में जिस दिन ज्यादा बादल होते हैं। उस दिन ये इनबिल्ट हीटिंग एलिमेंट पानी को गर्म करने का काम करता है। बादलों के दिनों में पानी को गर्म करने के लिए ये एक तरह का बैकअप सिस्टम है।

मार्केट में दो तरह के सोलर वॉटर हीटर मिल रहे हैं। इसमें पहला ईटीसी सोलर वॉटर हीटर है। ईटीसी सोलर वॉटर हीटर को खासतौर पर ठंडी जलावयु की परिस्थितियों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। वहीं दूसरा एफसीपी सोलर वॉटर हीटर है। इसे खासतौर पर गर्म जलवायु वाली परिस्थितियों को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

अगर आप गर्म जलवायु वाली परिस्थितियों में रहते हैं। ऐसे में आप इस सोलर वॉटर हीटर को खरीद सकते हैं। आप 25 हजार रुपये तक की कीमत पर इन सोलर वॉटर हीटर को खरीद सकते हैं। इसके अलावा अगर आप ज्यादा कैपिसिटी के सोलर वॉटर हीटर को खरीदना चाहते हैं। ऐसे में आपको ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper